Move to Jagran APP

अलीगढ़ में निरंतर बढ़ रहे बुखार और डेंगू के मरीज, जानिए विस्‍तार से Aligarh News

कोरोना काल में मेडिकल कालेज से भी ज्यादा संक्रमित मरीजों के उपचार का रिकार्ड बनाने वाले दीनदयाल अस्पताल ने अब बुखार के मरीजों का उपचार करने के लिए तैयारी कर ली है। बुधवार को अस्पताल की इमरजेंसी में आए 75 मरीजों को भर्ती किया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 01:19 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 06:05 AM (IST)
अलीगढ़ में निरंतर बढ़ रहे बुखार और डेंगू के मरीज, जानिए विस्‍तार से Aligarh News
अस्पताल की इमरजेंसी में आए 75 मरीजों को भर्ती किया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाद। कोरोना काल में मेडिकल कालेज से भी ज्यादा संक्रमित मरीजों के उपचार का रिकार्ड बनाने वाले दीनदयाल अस्पताल ने अब बुखार के मरीजों का उपचार करने के लिए तैयारी कर ली है। बुधवार को अस्पताल की इमरजेंसी में आए 75 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें ज्यादातर डेंगू व मलेरिया संदिग्ध और वायरल बुखार के थे।

prime article banner

मरीजों का रिकार्ड टूटा

कोरोना काल के बाद एक दिन में सर्वाधिक मरीज भर्ती का रिकार्ड भी टूटा। सभी का उपचार शुरू हो गया है। 200 हुई मरीजों की संख्या दीनदयाल अस्पताल में 364 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित रहा है। अब कोरोना के मरीज नहीं है। ऐसे में अब बुखार के रोगियों को भर्ती किया जा रहा है। पिछले दिनों इगलास के बच्चे को आइसीयू में न लेने और बिना इलाज के ही मौत हो जाने पर अस्पताल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की काफी किरकिरी हुई। जबकि, इस समय बुखार के मरीजों की सबसे ज्यादा सुविधा की जरूरत है। कोरोना काल में भी ऐसा ही हुआ, हालात बिगड़े तो सुविधाएं बढ़ाई गईं। बहरहाल, अस्पताल प्रंबंधन ने अब बुखार के मरीजों को तवज्जो देनी शुरू कर दी है। बुधवार को जहां ओपीडी में 200 से अधिक बुखार के रोगियों की जांच कर दवा दी गईं। वहीं, ओपीडी के बाद इमरजेंसी में 75 गंभीर मरीजों को भर्ती कर लिया गया। कोरोना काल को छोड़ दें तो अस्पताल ने एक दिन में इतने मरीज भर्ती करने का नया रिकार्ड बनाया है। डेंगू के 14 मरीज, बुखार के 110 जिले में डेंगू के डंक का प्रकोप जारी है। बुधवार को 14 नए डेंगू रोगी और सामने आए। इस तरह जनपद में डेंगू रोगियों की संख्या 253 पहुंच गई है। ये आंकड़े केवल स्वास्थ्य विभाग के हैं। निजी अस्पतालों व लैबों में जांच कराने वाले मरीजों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है, जिन्हें विभाग ने विभिन्न कारणों से दर्ज नहीं किया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की अोर से ग्राम सिहोर, नई बस्ती, विकास नगर, सिन्दौली, संजय गांधी कालोनी, कुंवर नगर, बन्ना देवी में लगाए गए शिविर में भी 110 बुखार के रोगी मिले। 112 लोगों की मलेरिया जांच हुई।

टीमों ने किया शहर में भ्रमण

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि नगरीय क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीमों ने सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई की। दीनदयाल अस्पताल परिसर, बिहारी नगर, बेगम बाग, शक्ति नगर, एलमपुर, बुद्ध विहार व भुजपुरा तथा ग्राम सीहोर में अभियान चलाकर निरोधात्मक कार्रवाई की गई। इसमें 954 घरों का भ्रमण किया गया। इसमें 327 कूलर, 1231 कंटेनर एवं अन्य पात्रों को चेक किया गया। 31 पात्रों में लार्वा पाया गया। लोगों को जागरूक किया गया। डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर भी रवानासीएमअो ने बुधवार को निरोधात्मक कार्रवाई के लिए टीमों को दिशा-निर्देश देकर क्षेत्रों में रवाना किया। उन्होंने कहा, इस समय मौसमी बीमारियों का प्रकोप है। इसे रोकने के लिए युद्धस्तर पर काम करना होगा। सभी लोग इस मिशन में जुट जाएं। नवनियुक्त डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकरों को भी कार्य के बारे में समझाया। इसके बाद उन्हें क्षेत्रों में भेजा। डीएमओ डा. राहुल कुलश्रेष्ठ भी उपस्थित रहे। आज स्वास्थ्य मंत्री की वीडियो कान्फ्रेंसिंग सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री कोविड की संभावित लहर के लिए की गई तैयारियों के साथ संचारी रोगों से निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों व तैयारियों पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.