Move to Jagran APP

मौसम के बदले मिजाज से किसान चिंतित, कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि Aligarh news

मौसम में आए अचानक बदलाव के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच रही है। इगलास क्षेत्र में कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि ने किसानों की खुशियों पर प्रश्नचि लगा दिया है। सर्द हवाओं के चलते ठंड में भी इजाफा हुआ है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 12:23 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 12:23 PM (IST)
मौसम के बदले मिजाज से किसान चिंतित, कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि  Aligarh news
हरदुआगंज में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि

अलीगढ़, जेएनएन : मौसम में आए अचानक बदलाव के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच रही है। इगलास क्षेत्र में कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि ने किसानों की खुशियों पर प्रश्नचि लगा दिया है। सर्द हवाओं के चलते ठंड में भी इजाफा हुआ है। अभी किसान बारिश से फसल में ज्यादा नुकसान होना नहीं बता रहे हैं। लेकिन उन्हें चिंता इस बात की है कि यदि और बारिश हुई तो फसल बर्बाद हो जाएगी।

loksabha election banner

रुक-रुक हुई बूंदाबांदी

इगलास क्षेत्र में शनिवार को पूरे दिन रुक रुक के हल्की बूंदाबांदी हुई थी। शनिवार की रात को जमकर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।ओलावृष्टि ने आलू किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। किसान आलू की फसल में नुकसान होना बता रहे हैं। वही ओलावृष्टि से ठंड भी बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि अभी फसल में कोई नुकसान नहीं है। लेकिन और बारिश व ओलावृष्टि होती है तो निश्चित रूप से फसल में नुकसान होगा। वहीं अब बारिश होने के बाद आलू की फसल में चुर्री रोग आने की संभावना होगी।

नव वर्ष पर बदला मौसम का मिजाज

नववर्ष आते ही अचानक से मौसम ने पलटी मारी है। पहले दिन क्षेत्र में घना कोहरा रहा। दूसरे दिन सुबह से ही बादल छाए रहे। रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही। सर्द हवाओं के बीच बारिश की बूंदे लोगों को कंपाती रही। बारिश के चलते ठंड से बचाव के लिए लोग अलाव पर तापते नजर आए। लोग बूंदाबादी से बचने के लिए छिपते-छिपाते रहे। बाजारों में भी चहल-पहल कम रही। रविवार की सुबह लगभग पांच बजे क्षेत्र में बारिश शुरू हो गई। कुछ समय के लिए ओलावृष्टि भी हुई। जिन खेतों में पहले से पानी लगा हुआ था वहां और पानी भर गया।

किसान चिंतित

मौसम के बिगड़े मिजाज को देख किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि अभी बारिश व ओलावृष्टि से फसल में कोई खास नुकसान नहीं है। वही किसानों को मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को लेकर चिंता सता रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में चार दिन तक बारिश के आसार जताए हैं।

मौसम विभाग का एलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। किसानों का कहना है कि और बारिश होती है तो आलू की फसल में भारी नुकसान होने की संभावना है। अभी जो बारिश हुई है इससे आलू की फसल में चुर्री रोग आने लगेगा। कृषि रक्षा इकाई के प्रभारी बीएल शर्मा ने बताया कि अभी बारिश व ओलावृष्टि से फसलों में नुकसान नहीं है। मौसम साफ होकर धूप निकलती है तो आलू की फसल में रोग आने की संभावना है। रोग आने पर किसान तुरंत कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें। वहीं उन्होंने बताया कि यह बारिश गेहूं, लाहा, दलहनी फसल के लिए लाभकारी है।

बेजुबानों की भी बढ़ी मुसीबत

कड़ाके की ठंड में जहां लोगों का घरों से निकलना मुहाल हो गया है, वहीं बेजुबान जानवरों का भी ठंड के चलते  बुरा हाल है। कड़ाके की ठंड में ये बंदर एक दूसरे से चिपक कर ठंड का बचाव करते हुए दिखाई दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.