Move to Jagran APP

Aligarh Corona Vaccination Alert : विशेषज्ञों की राय, टीकाकरण के बाद भी मास्क जरूर लगाएं

भीषण गर्मी ने भले ही लोगों की हालत पतली कर कर दी हो मगर टीकाकरण को लेकर उनके उत्साह में कमी नहीं आ रही। लोग सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर लाइन में लग जाते हैं। टीका लगवाकर खुद को कोरोना से सुरक्षित कर लेना चाहता है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 11:29 AM (IST)
Aligarh Corona Vaccination Alert : विशेषज्ञों की राय, टीकाकरण के बाद भी मास्क जरूर लगाएं
लोग सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर लाइन में लग जाते हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। भीषण गर्मी ने भले ही लोगों की हालत पतली कर कर दी हो, मगर टीकाकरण को लेकर उनके उत्साह में कमी नहीं आ रही। लोग सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर लाइन में लग जाते हैं। हर कोई पहले टीका लगवाकर खुद को कोरोना से सुरक्षित कर लेना चाहता है। कुछ लोगों में यह भ्रांति भी पाई गई कि टीकाकरण के बाद मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वायरस भी असर नहीं करेगा। विशेषज्ञों ने इसे सिरे से ही खारिज कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार ऐसे कुछ लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिन्होंने टीकाकरण के बाद लापरवाही बरतनी शुरू कर दी।

loksabha election banner

साबुन से धोयें अच्‍छी तरह से हाथ

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि टीकाकरण के बाद लोगों से बार-बार कहा जा रहा है किदवाई भी-कड़ाई भी, यानी अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दूरी का पालन करना अत्यधिक जरूरी है । साबुन से अच्छी तरीके से हाथ धोने से जहां कोरोना वायरस से बचाव होगा, वहीं अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाव होगा । शहरवासियों से भी अपील है कि वह कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूर करवाएं । इसमें किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है । टीकाकरण के बाद भी कोविड के प्रोटोकाल का पालन जरूरी है ।

टीकाकरण से इम्युनिटी बढ़ेगी

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने या दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का पालन जारी रखना चाहिए । कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने के लिए दोनों टीके लगने के बाद दो हफ्ते तक इंतजार करना पड़ता है। उसके बाद भी अब तक भारत में लगाए जा रहे टीके संक्रमण से अधिकतम 80 फीसदी तक ही बचाव करते हैं । इसलिए सावधानी बरतते रहें।

13 सक्रिय मरीज

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या मात्र 13 रह गई। शनिवार को कोई नया संक्रमित मरीज नहीं निकला। एक मरीज डिस्चार्ज हो गया। अब तक 21 हजार 153 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं, 21 हजार 274 लोग संक्रमित मिले हैं। सीएमअो डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि जनपद से कोरोना बिल्कुल समाप्त नहीं हो रहा। इससे सक्रिय मरीजों की संख्या भी बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.