Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षार्थियों को कम समय में बेहतर तैयारी कराएंगी ‘एक्सरसाइज’, जानिए मामला Aligarh news

अलीगढ़ जागरण संवाददाता । एक्सरसाइज केवल फिटनेस के लिए ही जरूरी नहीं होती हैं। एक्सरसाइज के जरिए शरीर को ही बेहतर तरीके से तैयार नहीं किया जाता बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी एक्सरसाइज का महत्वर्पूण स्थान होता है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 12:15 PM (IST)
बोर्ड परीक्षार्थियों को कम समय में बेहतर तैयारी कराएंगी ‘एक्सरसाइज’, जानिए मामला Aligarh news
माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अब सीबीएसई की तर्ज पर प्रैक्टिस एक्सरसाइज आनलाइन मुहैया होगी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । एक्सरसाइज केवल फिटनेस के लिए ही जरूरी नहीं होती हैं। एक्सरसाइज के जरिए शरीर को ही बेहतर तरीके से तैयार नहीं किया जाता बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी एक्सरसाइज का महत्वपूर्ण स्थान होता है। इसलिए माध्यमिक विद्यालयों में अब यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए इसी एक्सरसाइज का प्रयोग किया जाएगा। हालांकि पहले नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिस एक्सरसाइज उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने के आदेश जारी किए गए थे। मगर अब समय कम व कोर्स ज्यादा होने के चलते पहले 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को प्रैक्टिस एक्सरसाइज का लाभ दिलाया जाएगा। 

loksabha election banner

नियमित एक्‍सरसाइज से पढ़ी चीजें भूलेंगी नहीं

माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अब सीबीएसई की तर्ज पर प्रैक्टिस एक्सरसाइज आनलाइन मुहैया होगी। कोरोना काल में आनलाइन कक्षाओं से जुड़े विद्यार्थियों को पढ़ाई जा रही विषय सामग्री उनके दिमाग में रहे, इसके लिए ये पहल की जा रही है। हर कालेज के प्रधानाचार्य अपने-अपने विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिस एक्सरसाइज तैयार कराएंगे। अफसरों का मानना है कि कक्षा में न आकर केवल आनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने में कुछ विद्यार्थियों के दिमाग से चीजें उतर जाती हैं। नियमित एक्सरसाइज से पढ़ी हुई चीजेें भूलेंगी नहीं। बोर्ड परीक्षाओं व उनकी तैयारियों को ध्यान में रखते हुए पहले हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों काे सुविधा उपलब्ध कराने का विचार किया गया है।

जिला स्‍तर पर व्‍यवस्‍था बनाने की योजना

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, विद्यालयों में होमवर्क तो दिया ही जाता है। नियमित एक्सरसाइज से निरंतरता बनी रहेगी। किसी दिन विद्यार्थी ने जो पढ़ा उसी में से ऐसे बिंदु दिए जाएंगे जिनको हल करने में विद्यार्थी का रिवीजन भी हो जाए। जिलास्तर पर ये व्यवस्था बनाने की योजना तैयार की है। पहले बोर्ड परीक्षार्थियों को इससे लाभान्वित किया जाएगा। सभी प्रधानाचार्यों संग बैठक कर इस पर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। कोशिश रहेगी कि बोर्ड विद्यार्थियों के लिए एक्सरसाइज तैयार कराकर डीआइओएस अलीगढ़ की साइट पर डाली जाए। इससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी इसका लाभ ले सकेंगे। बताया कि हर विद्यार्थी को इस प्रैक्टिस एक्सरसाइज से जुड़ना जरूरी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.