Move to Jagran APP

वाट्सएप पर मिलेगा बिजली का बिल, प्रदेश में अलीगढ़ से हुई शुरुआत

यदि आपके घर बिजली का बिल नहीं पहुंच रहा है या फिर बिल में कोई गड़बड़ी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।विभाग के वाट्सएप नंबर 9193304552 पर भेजना होगा और आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 03:42 PM (IST)
वाट्सएप पर मिलेगा बिजली का बिल, प्रदेश में अलीगढ़ से हुई शुरुआत
वाट्सएप पर मिलेगा बिजली का बिल, प्रदेश में अलीगढ़ से हुई शुरुआत

अलीगढ़  जेएनएन : यदि आपके घर बिजली का बिल नहीं पहुंच रहा है या फिर बिल में कोई गड़बड़ी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको पुराना कोई बिल बिजली विभाग के वाट्सएप नंबर 9193304552 पर भेजना होगा और आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि बिल में ज्यादा गड़बड़ी नहीं है तो एक घंटे में नया बिल बनकर आपके वाट्सएप पर पहुंच जाएगा, वरना दूसरे दिन आपको बिल हरहाल में मिल जाएगा।

loksabha election banner

यह है योजना

प्रदेश में अलीगढ़ में पहली बार यह सुविधा शुरू की गई है। वैसे तो बिजली के बिलों में तमाम तरह की समस्याएं आती हैं। मगर, कोरोना संकट के समय सबसे बड़ी समस्या बिल उपभोक्ताओं तक न पहुंचने की थी। दो महीने लॉकडाउन में मीटर रीडर भी रीडिंग लेने नहीं पहुंच रहे थे। लॉकडाउन समाप्त हुआ तो पूरे शहर में हर उपभोक्ता के सामने सबसे बड़ी समस्या बिल न मिलने की खड़ी हो गई। तमाम उपभोक्ताओं की यह भी शिकायत थी कि बिल बढ़कर आ रहे हैं, अन्य भी समस्याएं थीं। इन सबको देखकर अधीक्षण अभियंता शहरी एसके जैन ने नया प्रयोग किया है। उन्होंने वाट्सएप नंबर जारी कर दिया है। दो कर्मचारियों की इसपर अलग से नियुक्ति कर दी है। सुबह छह से रात दस बजे तक उनकी ड्यूटी रहेगी। रात में जो वाट्सएप आएंगे, उनके बिल दूसरे दिन ठीक करके भेजे जाएंगे। समस्या का होगा समाधान एसके जैन ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के घर बिल नहीं पहुंच रहा है, उन्हें अपना पुराना बिल वाट्सएप पर करना होगा। यह बिल संबंधित एसडीओ के पास जाएगा। वह उसे ठीक करके देंगे। करीब एक घंटे में उपभोक्ता के पास बिल पहुंच जाएगा। यदि बड़ी गड़बड़ी है तो दूसरे दिन बिल पहुंचेगा। यदि बिल कई महीने पुराना है तो उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग मोबाइल में करीब एक मिनट की वीडियो बनाकर भेज दें, उससे समस्या का हल किया जाएगा। 2.40 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत शहर में 2.40 लाख के करीब उपभोक्ता हैं। इस सुविधा से उन्हें राहत मिलेगी। विद्युत विभाग को यह भी पता चल सकेगा कि किस क्षेत्र में मीटर रीडर सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं, जिससे उन्हें सख्त हिदायत दी जाएगी।यदि सुधार नहीं किया तो कार्रवाई भी होगी।

सहयोग करने की जरूरत

अधीक्षण अभियंता शहरी एसके जैन ने शहरी उपभोक्ताओं से अपील की है कि यह सुविधा पहली बार शुरू की जा रही है। इसिलए इसमें सहयोग करें। फिलहाल जिन उपभोक्ताओं को बिल नही पहुंच रहा है, वह भी वाट्सएप पर पुराना बिल भेजें। अभी अन्य जानकारी व अनावश्यक मैसेज न डालें। क्योंकि इससे समस्या का समाधान करने में दिक्कत हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.