Move to Jagran APP

साइबर थाने में ठगी के आठ मुकदमे दर्ज, एक में ही मिली सफलता Aligarh News

जिले में रोज कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार हो रहा है। वर्ष 2020 की बात करें तो एक लाख रुपये से कम की ठगी के चार सौ मामले सामने आए। वहीं इससे अधिक की आठ बड़ी धोखाधड़ी के मुकदमे रेंज स्तर के साइबर थाना में दर्ज हुए हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 09:52 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 09:52 AM (IST)
साइबर थाने में ठगी के आठ मुकदमे दर्ज, एक में ही मिली सफलता Aligarh News
जिले में रोज कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार हो रहा है।

अलीगढ़, सुमित शर्मा। जिले में रोज कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार हो रहा है। वर्ष 2020 की बात करें तो एक लाख रुपये से कम की ठगी के चार सौ मामले सामने आए। वहीं इससे अधिक की आठ बड़ी धोखाधड़ी के मुकदमे रेंज स्तर के साइबर थाना में दर्ज हुए हैं। ठगों की आधुनिक चाल के आगे पुलिस भी पस्त हो गई। लेकिन, डॉक्टर से ठगी में चार माह बाद सफलता भी मिली। गोरखपुर से शातिर अपराधी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस अब शेष सात मुकदमों की पड़ताल में जुट गई है।

loksabha election banner

लॉकडाउन का ठगों ने फायदा उठाया

लॉकडाउन में लोगों की निर्भरता इंटरनेट पर बढ़ गई। इसी का ठगों ने फायदा उठाकर तमाम फर्जी एप्स व वेबसाइट बना डालीं और ताबड़तोड़ ठगी की। फर्जी सिम, नंबर, आइडी, ई-मेल, वेबसाइट आदि का इस्तेमाल करके ठगी का ऐसा तरीका अपनाया कि पुलिस चिकरघिन्नी बन गई। मामले बढ़ने पर 15 अगस्त को जिले में साइबर थाना खोला गया। यहां एक लाख से अधिक की धोखाधड़ी के मामले दर्ज होते हैं। शेष शिकायतें साइबर सेल के पास जाती हैं। थाने में आठ मुकदमे दर्ज हुए हैं। इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी मुकदमों में पड़ताल चल रही है। महराजगंज में शातिर अफरोज अब्बासी की गिरफ्तारी के बाद कई सुराग मिले हैं। सभी बिंदुओं पर काम चल रहा है।

साइबर थाने में इन मुकदमे की चल रही जांच

1. एटा जिले के मारहरा निवासी फौजी नेत्रपाल सिंह को अज्ञात कॉल से झांसे में लेकर 1.65 लाख की धोखाधड़ी।2. चंडौस निवासी संजय मित्तल से कंपनी की डीलरशिप देने के नाम पर 5.71 लाख की ठगी।3. सासनीगेट निवासी अब्दुल रज्जाक से फाइनेंस कंपनी से ऑनलाइन लोन दिलाने के एवज में दो लाख रुपये ठगे।4. नौरंगाबाद निवासी शिक्षिका वीना सागर से क्रेडिट कार्ड को बंद कराने के चक्कर में 1.10 लाख ठगे। इसमें साइबर थाना पुलिस ने वॉलेट को ट्रैक करके 26 हजार रुपये वापस करा दिए।5. शहर की एक एंटरप्राइसेज कंपनी की ई-मेल हैक करके धोखाधड़ी करने में मुकदमा हुआ था दर्ज।6. रेलवे में सेक्शन इंजीनियर अतर सिंह को झांसे में लेकर पॉलिसी की रकम अधिक दिलाने के बहाने 1.80 लाख ठगे।7. देहलीगेट क्षेत्र निवासी शशि वार्ष्णेय व उनके स्वजन के मोबाइल हैक हुए। ये मुकदमा एडीजी साइबर सेल से स्थानांरित होकर यहां दर्ज हुआ।8. गांधीपार्क थाना क्षेत्र के मामूभांजा निवासी डॉ. पल्लवी के साथ 1.34 लाख की ठगी। इसका पर्दाफाश हो गया  अनावश्यक एप्स व वेबसाइट ना खोलें

साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रेंज स्तर पर आठ मुकदमे दर्ज हुए हैं। एक मामले का पर्दाफाश हो चुका है। शेष की जांच जारी है। साइबर ठगी से बचने के लिए जरूरी है कि लोग सतर्क रहें। अनावश्यक एप्स व वेबसाइट ना खोलें। ओटीपी या बैंक संबंधी दस्तावेजों की जानकारी शेयर ना करें। किसी अनजान नंबर से कोई रुपयों का लालच देता है तो झांसे में ना आएं। तत्काल शिकायत करें।

पीयूष मोर्डिया, आइजी, अलीगढ़ रेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.