Move to Jagran APP

लाकडाउन में खाया तला-भुना, अब मोटापे से परेशान, ऐसे घटा सकते हैं वजन Aligarh News

कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन को हर स्तर पर प्रभावित किया है। लाकडाउन की बात करें तो लोगों की जीवनशैली में अनचाहे बदलाव आए। सबसे बड़ा बदलाव लोगों के खान-पान में आया। बच्चों-बड़ों ने घर में रहकर खूब तला-भुना खाया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 11:14 AM (IST)
लाकडाउन में खाया तला-भुना, अब मोटापे से परेशान, ऐसे घटा सकते हैं वजन Aligarh News
कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन को हर स्तर पर प्रभावित किया है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन को हर स्तर पर प्रभावित किया है।  लाकडाउन की बात करें तो लोगों की जीवनशैली में अनचाहे बदलाव आए। सबसे बड़ा बदलाव लोगों के खान-पान में आया। बच्चों-बड़ों ने घर में रहकर खूब तला-भुना खाया। घर पर तैयार मीठी वस्तुओं का लुत्फ लिया। जबकि, शारीरिक गतिविधि बिल्कुल कम हो गई थीं। मार्निंग वाक और जिम सब पीछे छूट गया। नतीजतन, बच्चे ही नहीं, बड़े भी मोटापे की चपेट में आ गए। ऐसे लोग अब मोटापा व वजन घटाने के लिए डाइटीशियन व अन्य विशेषज्ञों के पास पहुंच रहे हैं। 

loksabha election banner

ये है मोटापा 

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन, सामान्य से अधिक हो जाता तो उसे मोटापा कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, आपका शरीर उतनी रोज खर्च नहीं कर पाता है। इससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगती है। शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

स्वाद के फेर से बढ़ गई मुश्किल 

जेएन मेडिकल कालेज की डाइटीशियन मुमताज फातिमा कहती हैं कि 

लाकडाउन ने लोगों की सेहत पर खूब असर डाला है। यह साफ है कि इंसान चिंता में अधिक भोजन का सेवन करता है। इससे शरीर अधिक मोटा हो जाता है। लाकडाउन में भी ऐसा ही हुआ। लोगों ने महीनों घर में बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के व्यतीत किया। जबकि, मनमाफिक अच्छे-अच्छे पकवान खाए। तला-फुना और मीठे पकवानों का ज्यादा सेवन करने से उनका वजन बढ़ता चला गया।  

हमारे पास ऐसे बहुत लोग आ रहे हैं, जो लाकडाउन में वजन बढ़ जाने से परेशान हैं। युवक-युवतियों में समान रूप से मोटापे की समस्या बढ़ी है। ऐसे में 15 दिन में सभी को दोबारा बुलाया जाता है, ताकि वजन घटने की स्थिति का पता चल सके।  

आवेरियन सिंड्रोम व अन्य बीमारी 

मुमताज फातिमा ने बताया कि मोटापे की समस्या से दूसरी समस्याएं भी सामने आई हैं। लोग ब्लड प्रेशर व शुगर की चपेट में आए हैं। काउंसलिंग के दौरान सामने आया कि 22 से 30 वर्ष तक की युवतियों में मोटापे के साथ ओवेरियन सिंड्रोम देखने का मिला है। पीसीओडी नामक बीमारी भी सामने आ रही हैं। ऐसे मरीज को एक साथ कई स्तर पर सेहत का ध्यान रखना पड़ रहा है। सभी को बैलेंस डाइट लेने के साथ अन्य टिप्स दिए जाते हैं।  ऐसे घटेगा मोटापा 

- तला-भुना न खाएं। 

- मीठा न खाएं। 

- संतुलित आहार लें। 

- मार्निंग वाक पर जाएं। 

- फिजिकल एक्टिविटी व एक्सरसाइज भी जरूरी।

- खूब पानी पीएं। 

- फाइबर युक्त फल-फ्रूट का सेवन। 

- रात का खाना हल्का व आसानी से पचने वाला हो। 

- शराब का सेवन न करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.