Move to Jagran APP

जिला व तहसील प्रशासन कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों को भेजेगा जेल Aligarh news

सभी पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं। कृत्य में लिप्त दोषी दुकानदार व व्यापारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएं।

By Parul RawatEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 07:07 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 07:07 PM (IST)
जिला व तहसील प्रशासन कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों को भेजेगा जेल Aligarh news
जिला व तहसील प्रशासन कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों को भेजेगा जेल Aligarh news

अलीगढ़, जेएनएन। मंडलायुक्त ने जिला कृषि अधिकारियों को दफ्तरों से निकलकर छापामार अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि किसानों का हित सरकार की प्राथमिकता में है। अब उर्वरकों की कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों पर किसी प्रकार का रहम न करते हुए उन्हें जेल भेजा जाएगा। किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए सभी पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वह स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जैविक खेती की तरफ अग्रसर हों। मंडलायुक्त जीएस प्रियदर्शी ने मंडल में उर्वरक आपूर्ति व वितरण की समीक्षा कमिश्नरी कार्यालय में की गई। उन्होंने कहा कि कृत्य में लिप्त दोषी दुकानदार व व्यापारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएं।

prime article banner

अधिकारियों की देखरेख में बंटेगा उर्वरक

कृषकों को उनके आधार कार्ड के अनुसार ही आवश्यकतानुसार सामग्री वितरित की जाएगी। जिन क्षेत्रों में उर्वरकों की अधिक मांग है और बिक्री केंद्रों पर ज्यादा कृषकों के आने की संभावना है, वहां पर कृषि, राजस्व, विकास विभाग के कर्मचारियों की देखरेख में व अधिकारियों के सघन पर्यवेक्षण में उर्वरक वितरण किया जाएगा। उर्वरकों की कालाबाजारी, अवैध जमाखोरी व अधिक दरों की पर बिक्री पर पूरी तरह लगाम लगाने के लिए मंडल में छापामारी की कार्यवाही की जा रही है।

कई लाइसेंस निलंबित

मंडल में 64 उर्वरक लाइसेंस निलंबित, 57 उर्वरक लाइसेंस निरस्त व 07 उर्वरक विक्रेताओं के विरूद्ध एफआईआर की गई हैं। जेडी एग्रीकल्चर ने बताया कि मंडल में खरीफ के लिए यूरिया लक्ष्य 136173 मीट्रिक टन के सापेक्ष 184822 मीट्रिक टन व डीएपी लक्ष्य 43254 मीट्रिक टन के सापेक्ष 97047 मीट्रिक टन प्राप्त हुआ है । उन्होंने कृषकों से अनुरोध किया कि वह अपनी जोत, भूमि के आधार पर ही उर्वरक खरीदें। वर्तमान में 23590 मीट्रिक टन यूरिया व 62180 मीट्रिक टन डीएपी मंडल में उपल्बध है।

कंट्रोल रूम की स्थापना

कृषकों की समस्याओं के निराकरण के लिए क्वार्सी फार्म परिसर में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। इसके प्रभारी वीके सचान, उप कृषि निदेशक, शोध अलीगढ़ को बनाया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 8707673442 है। किसान किसी भी समस्या का निराकरण के लिए कंट्रोल रूम के साथ मंडल के जनपदों के संबंधित जिला कृषि अधिकारियों के मोबाइल नंबर अलीगढ़ 8057901115, हाथरस 9458733099, एटा 8826550471 व कासगंज 8510823185 पर भी संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.