Move to Jagran APP

अलीगढ़ में पोर्टल पर अवकाश में दिख रही भिन्नता, आवेदन में परेशानी

शिक्षक संघ पदाधिकारियों ने शासन से की समाधान कराने की मांग।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 02:13 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 02:13 AM (IST)
अलीगढ़ में पोर्टल पर अवकाश में दिख रही भिन्नता, आवेदन में परेशानी
अलीगढ़ में पोर्टल पर अवकाश में दिख रही भिन्नता, आवेदन में परेशानी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक-शिक्षिकाओं को मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश के लिए आवेदन करने में दिक्कत आ रही है, क्योंकि पोर्टल पर आकस्मिक व चिकित्सा अवकाशों में भिन्नता दिख रही है। उन शिक्षिकाओं के सामने ज्यादा दिक्कत है, जिन्हें बाल्य देखभाल अवकाश के लिए आवेदन करना है। बता दें कि शिक्षकों के अवकाश इसी पोर्टल के जरिये स्वीकृत होते हैं।

loksabha election banner

प्राथमिक शिक्षक संघ अलीगढ़ के जिला मंत्री मुकेश कुमार सिंह ने अधिकारियों से मांग की है कि जब तक पोर्टल अपडेट न हो और शिक्षकों को टैबलेट न उपलब्ध कराए जाएं, तब तक अवकाश आफलाइन ही स्वीकृत किए जाएं।

मुकेश ने कहा है कि लोधा ब्लाक से कई शिक्षक-शिक्षिकाएं शिकायत लेकर आ चुके हैं। उन्होंने बताया है कि पोर्टल पर यह प्रदर्शित नहीं हो रहा है कि अब तक कितने अवकाश ले चुके हैं और कितने ले सकते हैं? बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि कुछ समय पहले तकनीकी दिक्कत थी, जिसे शासन स्तर से सही कराया गया था। उन शिक्षकों के सामने दिक्कत आ सकती है, जिनकी पोर्टल पर अवकाश संबंधी फीडिग गलत हुई है। जिन शिक्षकों के सामने ऐसी समस्या आ रही है,वे उनके कार्यालय में आवेदन करें। समस्या को दूर कराने का प्रयास किया जाएगा।

नवनियुक्त शिक्षकों को भी

पोर्टल से जोड़ने की पहल

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नवनियुक्त शिक्षक-शिक्षिकाओं की ज्वाइनिग मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन भी दर्शानी होगी। शिक्षकों का डेटा शुरू से ही पोर्टल पर फीड रहे, इसलिए शासन ने यह निर्णय लिया है। बीएसए ने बताया कि आनलाइन ज्वाइनिग न करने की स्थिति में पोर्टल के जरिये मातृत्व या बाल्य देखभाल अवकाश के लिए आवेदन करना संभव नहीं होगा। इन अवकाशों का उपयोग करने वाले शिक्षक ज्वाइन करेंगे तो उनको फिटनेस प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.