Move to Jagran APP

दिव्यांग छात्र-छात्राओं छात्रवृत्ति के लिए करना होगा आनलाइन आवेदन, जानिए मामला Aligarh news

दिव्यांग छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन अावेदन करने होंगे। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए यह आवेदन हो रहे हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीपी सत्यार्थी ने बताया कि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए 15 नवंबर अंतिम तिथि है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 05:32 PM (IST)
दिव्यांग छात्र-छात्राओं छात्रवृत्ति के लिए करना होगा आनलाइन आवेदन, जानिए मामला Aligarh news
दिव्यांग छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन करने होंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। दिव्यांग छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन करने होंगे। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए यह आवेदन हो रहे हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीपी सत्यार्थी ने बताया कि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए 15 नवंबर अंतिम तिथि है। वहीं, पोस्ट मैट्रिक एवं उच्च कक्षाओं की छात्रवृत्ति के लिए 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

loksabha election banner

प्रशिक्षण में संबंधित पाठयक्रमों के लिए छात्रवृत्‍ति देय नहीं

उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति योजना से लाभांवित होने के लिये प्री मैट्रिक दिव्यांग छात्राओं को किसी राजकीय, केंद्र या राज्य सरकार के मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पूर्णकालिक रुप से अध्यनरत होना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए यह छात्रवृत्ति देय नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रम कर रहे है, उन्हें किसी एक पाठ्यक्रम में योजना का लाभ मिलेगा। पत्राचार के माध्यम से अथवा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अध्यनरत विद्यार्थी भी इस योजना के तहत पात्र हैं। उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों के स्वजन की आय अधिकतम ढाई लाख रुपये होने चाहिए। वहीं, उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए अधिकतम आय छह लाख रपये होने चाहिए।

डीएम ने वेयर हाउस में एफएलसी का किया औचक निरीक्षण

अलीगढ़ । डीएम सेल्वा कुमारी जे ने बुधवार को कलक्ट्रेट स्थित वेयर हाउस में ईवीएम व वीवीपैट के एफएलसी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में ईवीएम व वीवीपैट सबसे महत्वपूर्ण पक्ष है। कई बार इस कार्य में जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ जाती है। ऐसे में सभी कर्मचारी इनके तकनीकी पक्षों को समझकर ही चुनावी तैयारियों में उतरें। इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। डीएम ने कहा कि अायोग से नामित इंजीनियरों व विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सावधानीपूर्वक ईवीएम व वीवीपैट का एफएलसी कार्य करना है। जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा किया जाए। राजनीतिक दल भी अपने प्रतिनिधियों को इस कार्य में अवश्यक भेजें। एडीएम सिटी राकेश पटेल ने कहा कि एफएलसी के दौरान सीसीटीवी कैमरे निरंतर चल रहे हैं। आयोग की वेबसाइट पर भी यह लाइव संचालित हो रहे हैं। इस दौरान सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.