Move to Jagran APP

अलीगढ़ में धनीपुर एयरपोर्ट के निकट एयरक्राफ्ट क्रैश की डीजीसीए कराएगा जांच, उड़ानों पर रोक

प्रशासन की तरफ से घटना के बाद पायनियर फ्लाइंग क्लब के सभी एयरक्राफ्ट की उड़ान पर रोक लगा दी है। रिपोर्ट आने के बाद ही पायनियर को उड़ान की अनुमति दी हैं। अन्य फ्लाइंग क्लब के संचालकों को भी कोहरा होने पर उड़ान न भरने की हिदायत दी गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 06:04 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 06:17 AM (IST)
अलीगढ़ में धनीपुर एयरपोर्ट के निकट एयरक्राफ्ट क्रैश की डीजीसीए कराएगा जांच, उड़ानों पर रोक
अलीगढ़ के धनीपुर एयरपोर्ट के करीब दुर्घटनाग्रस्‍त विमान।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। धनीपुर एयरपोर्ट से साढ़े तीन किमी दूर बौनेर-पिखलोनी गांव के निकट शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे पायनियर फ्लाइंग क्लब का एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट (सेशना 172) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घने कोहरे के कारण रनवे न दिखने के चलते यह बड़ा हादसा हुआ। इसमें प्रशिक्षक व प्रशिक्षु मामूली घायल हो गए। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से एयर सेफ्टी मैनेजर के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कमेटी ने शनिवार को दुर्घटना स्थल का मुआयना किया। क्षतिग्रस्त विमान से ब्लैक बाक्स को कब्जे में ले लिया है। दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट अभी खेत में ही पड़ा हुआ है।

loksabha election banner

तीन फ्लाइंग क्‍लब संचालित

सरकार ने धनीपुर एयरपोर्ट परिसर में फ्लाइंग क्लब संचालित करने के अनुमति दे रखी है। अभी फिलहाल यहां तीन फ्लाइंग क्लब चल रहे हैं। ये जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग देते हैं। प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक शुक्रवार शाम को साढ़े छह बजे पायनियर फ़्लाइंग क्लब के तीन एयरक्राफ्ट ने क्रास कंट्री प्रशिक्षण के लिए उड़ान भरी। यह विमान मुरादाबाद तक गए। वहां से लौटकर इन्हें धनीपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग करनी थी, लेकिन तब तक घना कोहरा हो गया था। दो एयरक्राफ्ट ने तो एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कर ली, लेकिन एक फोर सीटर एयरक्राफ्ट कोहरे में फंस गया। प्रशिक्षक कैप्टन सुरेंद्र व प्रशिक्षु पायलट अरुण यादव ने कई बार लैंडिंग की कोशिश की, लेकिन सिग्नल न मिलने के चलते सफल नहीं हो सके। ऐसे में प्रशिक्षक ने एयरपोर्ट से तीन किलो मीटर दूर महुआखेडा थाना क्षेत्र के बौनेर के निकट एक खेत में ही एयरक्राफ्ट को उतार दिया। इससे विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया। इसमें सवार प्रशिक्षक कैप्टन सुरेंद्र व प्रशिक्षु अरुण यादव मामूली घायल हो गए। विमान दुर्घटनाग्रस्त हाेने की जानकारी पायनियर फ्लाइंग क्लब के अफसरों को दे दी गई। प्रशासनिक अफसरों को भी अवगत कराया। प्रशिक्षक व प्रशिक्षु को एयरपोर्ट लाया गया।

उड़ान पर लगाई रोक

प्रशासन की तरफ से घटना के बाद पायनियर फ्लाइंग क्लब के सभी एयरक्राफ्ट की उड़ान पर रोक लगा दी है। अब जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पायनियर को उड़ान की अनुमति दी हैं। वहीं, अन्य फ्लाइंग क्लब के संचालकों को भी कोहरा होने पर उड़ान न भरने की हिदायत दी गई है।

प्रशासन ने डीजीसीए को लिखा

डीजीसीए ने घटना का स्वत: संज्ञान लेकर जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। वहीं, प्रशासन की तरफ से भी डीजीसीए को घटना को लेकर एक पत्र लिखा गया। इसमें जल्द जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद शासन को अवगत कराया जाएगा।

इनका कहना है

एयरक्राफ्ट की घटना के संबंध में डीजीसीए को पत्र लिख दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई होगी। फिलहाल पायनियर फ्लाइंग क्लब के सभी एयरक्राफ्ट की उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

प्रदीप वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट व प्रभारी अधिकारी धनीपुर एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.