Move to Jagran APP

दीनदयाल अस्पताल जल्द बनेगा मेडिकल कालेज, प्रशासन तैयार करेगा प्रस्ताव Aligarh news

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने सोमवार को कलक्ट्रेट में कोरोना की समीक्षा बैठक में बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि दीनदयाल अस्पताल को जल्द ही मेडिकल कालेज बनाया जाएगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 05:47 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 06:32 AM (IST)
दीनदयाल अस्पताल जल्द बनेगा मेडिकल कालेज, प्रशासन तैयार करेगा प्रस्ताव Aligarh news
राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने सोमवार को कलक्ट्रेट में कोरोना की समीक्षा बैठक में बड़ा एलान किया।

अलीगढ़, जेएनएन ।  प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने सोमवार को कलक्ट्रेट में कोरोना की समीक्षा बैठक में बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि दीनदयाल अस्पताल को जल्द ही मेडिकल कालेज बनाया जाएगा। डीएम चंद्रभूषण सिंह को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। राज्यमंत्री ने बैठक से ही प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री से फोन पर इस प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत की। इसमें निर्णय लिया गया कि जल्द ही प्रस्ताव को शासन में ले जाकर मंजूर कराया जाएगा। कोल विधायक अनिल पाराशर व शहर विधायक संजीव राजा ने भी राज्यमंत्री को शहर के जरूरत के हिसाब से इस प्रस्ताव को अति महत्वाकांक्षी बताया। उन्होंने यह भी कहा कि क्वार्सी फार्म हाउस की जमीन पर इसका आसानी से विस्तारीकरण किया जा सकता है।

loksabha election banner

 

राज्‍यमंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का निरीक्षण

राज्यमंत्री अतुल गर्ग सोमवार को मंडल के एटा, कासगंज का दौरा करते हुए अलीगढ़ पहुंचे। सबसे पहले उनहोंने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। यहां पर होम डिलीवरी की सुविधा, एंबुलेंस, आरआरटी टीम की निगरानी, मेडिकल किट दवाओं के वितरण की निगरानी, होम आइसोलेट व अस्पतालों में भर्ती मरीजों से नियमित फीडबैक और फीडबैक के आधार पर मरीजों की समस्याओं का निस्तारण, गूगल मैपिंग के माध्यम से कांटेक्ट ट्रेसिंग समेत अन्य कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सूबे का यह आदर्श कंट्रोल रूम हैं। यहां पर काफी गंभीरता से सभी काम होते हैं। सूबे के अन्य जिलों के लिए भी यह आदर्श है। इसके बाद राज्यमंत्री ने समीक्षा बैठक की। इसमें कहा कि सभी लोग टीकाकरण जरूर कराएं। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे संक्रमण से लड़ने में काफी मदद मिलती है। उन्होंने संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए अधिकारियों को टीम भावना के साथ कार्य करते हुए आमजन को संक्रमण से मुक्त रखने के निर्देश दिए। तीसरी लहर के दृष्टिगत अधिक से अधिक पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार कराने पर भी विशेष जोर दिया। विधायकों से कहा कि वह सीएम की अपेक्षा के अनुरूप सीएचसी एवं पीएचसी को गोद लेकर उनका उच्चीकरण कराएं, जिससे यदि तीसरी लहर आती है तो स्थानीय लोगों को समय से इलाज मुहैया हो सके। डीएम ने बैठक में बताया कि मई के प्रारंभ में संक्रमण मामलों का आंकड़ा प्रतिदिन 300 के ऊपर पहुंच रहा था, वह वर्तमान में घटकर 40 से भी नीचे आ गया है।

मंत्री के सामने रखा विवरण

सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि अब जिले में पांच हजार से अधिक की हर दिन सैंपलिंग हो रही है। होम आइसोलेशन वाले मरीजों को चिकित्सा किट दी जा रही है। जिले में अब तक 871415 सैंपल लिए गए हैं। इसमें 869450 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। 848553 निगेटिव और 20897 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अब जिले में एक हजार से भी कम सक्रिय केस हैं। जिले में होम आइसोलेशन में रहते हुए 9041 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 306 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। पूरे जिले में 37000 मेडिकल किट का वितरण किया जा चुका है। जेएनएमसी में 15, डीडीयू में 13 वेंटीलेटर्स की सुविधा है। संक्रमण दर में तेजी से कमी आ रही है। टीकाकरण के लिए अब शहरों के साथ गांव में शिविर लगाए जा रहे हैं। 

हरी झंडी दिखाकर रवाना की जागरुकता वैन

राज्यमंत्री ने विधायक व अफसरों के साथ सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रति जनजागरूकता लाए जाने के मकसद से भेजी गई एलईडी बैन् को सोमवार को रवाना किया। अब यह जिले में भर भ्रमण कर जागरुक करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.