Move to Jagran APP

Live Aligarh Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमित जच्चा की मौत, पति सहित 12 संक्रमित

डिलीवरी के बाद निजी अस्पताल से निकाली व जेएन मेडिकल से दुत्कारी गई कोरोना पॉजिटिव महिला की बुधवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 10:15 AM (IST)
Live Aligarh Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमित जच्चा की मौत, पति सहित 12 संक्रमित
Live Aligarh Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमित जच्चा की मौत, पति सहित 12 संक्रमित

अलीगढ़ [जेएनएन]: डिलीवरी के बाद निजी अस्पताल से निकाली व जेएन मेडिकल से दुत्कारी गई कोरोना पॉजिटिव महिला की बुधवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई। जबकि, इसके पति सहित 12 मरीज संक्रमित मिले हैं। अब 78 मरीजों का इलाज चल रहा है। 20 की मौत हो चुकी है। 140 मरीज सही हो चुके हैं।

loksabha election banner

जच्चा ने बेटे को दिया था जन्म

शहर के प्रीमियम नगर, बैंक कॉलोनी निवासी बर्तन विक्रेता ने अपनी पत्नी को सासनी गेट स्थित निजी नर्सिंग होम में करीब दस दिन पहले भर्ती कराया था। यहां ऑपरेशन से बेटे का जन्म हुआ। इसके बाद जच्चा को बुखार होने लगा। जच्चा की कोविड-19 जांच कराई गई। चार जून को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। आरोप है कि रिपोर्ट आते ही जच्चा को नर्सिंग होम से बाहर कर दिया। बाद में एंबुलेंस से मेडिकल कॉलेज पहुंचवा दिया, लेकिन विभाग को सूचना नहीं दी गई। स्वजनों ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की तो सीएमओ ने जच्चा को भर्ती करवाया।

JN Medical ने रेफर करने में चार घंटे लगाए

पांच जून को जच्चा की तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टरों ने दिल्ली रेफर करने की बात कही। आरोप है कि सुबह आठ बजे से 12 बज गए, लेकिन जच्चा को रेफर नहीं किया गया। स्टाफ ने सीएमओ का एप्रुव्ड लैटर मांगा। सीएमओ खुद एप्रुव्ड लेटर लेकर मेडिकल कॉलेज पहुंचे और जच्चा को दिल्ली भिजवाया। तभी से जच्चा का सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहां पर तीनों की पुन: जांच कराई गई। अफसोस, बुधवार शाम जच्चा ने दम तोड़ दिया। वहीं, पति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो जैसे परिवार पर मुसीबत का पहाड़ ही टूट गया।

स्वास्थ्य विभाग ने बरती उदासीनता

कोरोना पॉजिटिव मरीज की सूचना दिए बगैर रेफर करने के मामले में सीएमओ ने नर्सिंग होम संचालक को नोटिस जारी करने में देर नहीं लगाई, मगर उसके बाद अधिकारी नरम पड़ते चले गए। संचालक ने भी नोटिस का जवाब देना जरूरी नहीं समझा। बावजूद, अधिकारी चुप्पी साधे हुए रहे। सवाल ये है कि जच्चा की मौत का जिम्मेदार कौन है? सीएमओ डॉ.भानुप्रताप कल्याणी का कहना है कि ट्रीटमेंट के दौरान पॉजिटिव मरीज आने पर डॉक्टर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं बनती।  नर्सिंग होम को सैनिटाइजेशन व स्टाफ की जांच आदि के लिए नोटिस दिया था। मरीज को  नर्सिंग होम से निकालना गलत था।

प्रशासनिक अधिकारी व दारोगा की भी रिपोर्ट पॉजिटिव

 विकास भवन में नाजिर व कर्मचारी नेता (जेई) के बाद अब 57 वर्षीय प्रशासनिक अधिकारी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इससे विकास भवन में तमाम अधिकारी व कर्मचारियों में दहशत है। हरदुआगंज थाना में तैनात 35 वर्षीय दारोगा और ज्ञान सरोवर निवासी प्रसिद्ध कान्वेंट स्कूल के 65 वर्षीय पूर्व शिक्षक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। रावण टीला, नौरंगाबाद के 52 वर्षीय, एएमयू हादी हसन हॉल के 25 वर्षीय युवक, जरौठी हरदुआगंज के 30 वर्षीय युवक, सराय दुबे की 50 वर्षीय महिला, अतरौली के 16 वर्षीय किशोर, नई बस्ती के 50 वर्षीय व रसलगंज के 45 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजिटिव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.