This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Coronavirus Vaccination Alert in Aligarh : मास्क लगाने में बरत रहे लापरवाही, अब टीकाकरण में न बरतें

जिले में फिर से कोविड-19 वायरस का संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। सप्ताहभर पहले ही यह संख्या दहाई के अंक से नीचे थी। चिंता की बात ये है कि लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं।

Sandeep Kumar SaxenaTue, 09 Mar 2021 11:31 AM (IST)
Coronavirus Vaccination Alert in Aligarh : मास्क लगाने में बरत रहे लापरवाही, अब टीकाकरण में न बरतें

अलीगढ़, जेएनएन। जिले में फिर से कोविड-19 वायरस का संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। सप्ताहभर पहले ही यह संख्या दहाई के अंक से नीचे थी। चिंता की बात ये है कि लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं। लोगों से पता किया तो दूसरों के मास्क न लगाने की सफाई दी। अफसरों के अनुसार यही सोच संक्रमण को बढ़ावा दे रही है। अभी नहीं चेते तो हालात अन्य राज्यों जैसे होंगे। 

अफवाह से बचें लोग

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण व वैक्सीन को लेकर लोग तरह-तरह से अफवाह फैला रहे हैं । लोगों को इन अफवाह से गुमराह होने की जरूरत नहीं है। संक्रमण से बचने के लिए मास्क, दो गज की शारीरिक दूरी और टीकाकरण कराना आवश्यक है। टीकाकरण कराने के बाद वह सुरक्षित रहेंगे। इस बारे में लोग स्वयं जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें। मास्क न लगाने की होड़ में शामिल न हों। यह आपके और परिवार को मुसीबत में डाल सकता है। पिछले कुछ दिनों से फिर संक्रमण दर बढ़ी है। उन लोगों को भी समझाएं जो वायरस को फ्लू समझकर लापरवाही बरतते हुए दूसरों को भी भ्रमित कर रहे हैं। 

ऐसे करें टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दुर्गेश कुमार ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए https://selfregistration.cowin.gov.in/साइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। साइट पर जाने के पश्चात मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पहचान पत्र की जानकारी, नाम, लिंग और जन्म तिथि की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें। अब अप्वाइन्मेंट के लिए एक पेज खुलेगा। इस पेज पर राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद वैक्सीनेशन साइट का नाम, वैक्सीनेशन की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पूरी जानकारी होगी कि आपको कब और कहां टीका लगेगा। 

Edited By: Sandeep Kumar Saxena

अलीगढ़ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!