Move to Jagran APP

Coronavirus Alert in Aligarh :घबराएं नहीं, सकारात्मक रहें, आक्सीजन के तमाम हैं रास्ते

कोरोना के भय से इस समय हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। लोगों के अंदर भय बैठ गया है। थोड़ी सी भी दिक्कत आने पर लोग अस्पताल की ओर भागने लगते हैं। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद ने जन जागरूकता अभियान चलाया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 05:50 PM (IST)
Coronavirus Alert in Aligarh :घबराएं नहीं, सकारात्मक रहें, आक्सीजन के तमाम हैं रास्ते
कोरोना के भय से इस समय हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है।

अलीगढ़, जेएनएन।  कोरोना के भय से इस समय हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। लोगों के अंदर भय बैठ गया है। थोड़ी सी भी दिक्कत आने पर लोग अस्पताल की ओर भागने लगते हैं। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद ने जन जागरूकता अभियान चलाया है। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वह लोगों को जागरूक कर रहे है। उनका कहना है कि आप सकात्मक रहिए, घबराइए मत इन सब चीजों से भी आक्सीजन की कमी हो जाती है। इसलिए आनंद के साथ रहिए और भजन-कीर्तन समेत अन्य चीजों में व्यस्त रहिए। विहिप की ओर से शहर के प्रतिष्ठित डाक्टरों का पैनल भी बनाया गया है, जो लोगों को सुझाव दे रहे हैं। 

loksabha election banner

विहिप के अध्यक्ष आलोक याज्ञनिक ने बताया कि हमारे आसपास आक्सीजन का बेशकीमती खजाना है। बस हमें पहचाने की जरूरत है। आप टहलकर और प्राणायाम करके आक्सीजन कमी को पूरा कर सकते हैं। इस समय अनुलोम विलोम, कपालभाति नियमित करें। इससे आपकी आक्सीजन लेबल बनी रहेगी।  आलोक ने कहा कि वायुमंडल में 21 फीसद आक्सीजन उपलब्ध है, इसलिए हमें उसे ग्रहण करने की जरूरत है। वेंटिलेटर, आक्सीजन सिलिंडर, रेमडेसीविर, टेमी फ्लू आदि की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

इसलिए बढ़ रही है दिक्कत 

आलोक याज्ञनिक ने बताया कि जिस कोविड-19 अस्पताल में पहुंचने के बाद मरीजों के अंदर नकारात्मक बातें घर करने लगती है। दरअसल, कोविड वार्ड में पहले से ही कोरोना के 10 से 20 अति गंभीर मरीज रहते हैं, सभी की नाक में आक्सीजन की नली लगी होती है, वहां तीमारदार होते नहीं है। चारों तरफ खामोशी और नकारात्मकता ऊर्जा छाई रहती है, कोई किसी से बात भी नहीं कर सकता। ऐसे हालत में 14 दिनों तक रहना पड़ता है। इससे कई बार मरीज की स्थिति बिगड़ जाती है। इसलिए घर पर ही योग-प्राणयाम करें, खानपान ठीक रखें, सकारात्मक रहें, जिससे आपको अस्पताल जाने की जरूरत न हो। 

ये टिप्स अपनाएं 

1. तनाव रहित रहें, हिम्मत और मनोबल बनाए रखें

2. प्रतिदिन अपने घर की छतों पर शुद्ध वायु में  प्राणायाम करें

4. हल्दी +दालचीनी +काली मिर्च +अश्वगंधा+ सौंठ+ तुलसी आदि को दूध में उबाल कर पीएं। 

5- आंवला का सेवन करें। 

7. दिन में भाप लें। 

8-  जूते चप्पल बाहर उतारे, साबुन से अच्छी तरह हाथ कर धुले 

ये काम जरूर करें

हम सब प्रतिज्ञा लें कि जन्म दिवस एवं शादी की वर्षगांठ पर पार्क में पीपल, बरगद, नीम का पेड़ लगााएं। गोमाता को चारा भूसा खिलाकर उनकी सेवा करें। घर में गीता, रामायण, भागवत का पाठ करें, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र का पाठ करें। चिड़ियों के लिए पानी व दाने  का प्रबंध करें।

 विहिप करेगी मदद 

आलोक याज्ञनिग ने कहा कि इसके बाद किसी काे कोई दिक्कत होती है तो विहिप पूरी मदद करेगी। हमनें डाक्टरों का पैनल बनाया है, इंटरनेट मीडिया पर एक फार्म भरने के लिए सभी को दे रहे हैं। यदि कोई दिक्कत होती है तो संबंधित डाक्टर से बात करके उचित राय दे सकते हैं। पैनल में डा. विपिन गुप्ता, ( डायबिटीज व हार्ट विशेषज्ञ)  अध्यक्ष इंडियन मेडिकल एसोसिएशन व डा. नागेश वार्ष्णेय (न्यूरोसर्जन ) हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.