अलीगढ़ में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, कोरोना टीकाकरण की संख्‍या बढ़ाकर युवा लड़ रहे जंग, जाने विस्‍तार से

अलीगढ़ में कोरोनावायरस को खत्‍म करने के लिए युवाओं ने रणनीति तैयार कर ली है। इसके लिए युवा ज्‍यादा से ज्‍यादा टीकाकरण कराने मं लगे हुए हैं। अब तक युवा 42.29 लाख टीके लगावा चुके हैं। गुरुवार को भी 325 टीमें टीकाकरण में जुटेंगी।

Sandeep Kumar SaxenaPublish: Thu, 20 Jan 2022 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:44 PM (IST)
अलीगढ़ में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, कोरोना टीकाकरण की संख्‍या बढ़ाकर युवा लड़ रहे जंग, जाने विस्‍तार से

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जनपद में कोविड टीकाकरण का ग्राफ बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं। स्वास्थ्य विभाग का फोकस युवाओं (18 से 44) व किशोरों (15-18 वर्ष) पर अधिक है। अब तक 27 लाख से अधिक टीके युवाओं को लगाए जा चुके हैं। सवा लाख से अधिक टीके किशोरों को लग चुके हैं। इस,के लिए स्कूलों में शिविर लगाएं जा रहे हैं। युवाओं के बीच कोविड टीके के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल, बाल सुधार गृह और चाइल्ड लाइन जैसे संस्थानों से मदद ली जा रही हैं। अब तक 42.29 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। गुरुवार को भी 325 टीमें टीकाकरण में जुटेंगी।

ऐसे मिलेगी सुरक्षा 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने अपील की है कि युवा वर्ग निःसंकोच टीकाकरण के लिए आगे आएं। साथ ही अपने आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। जिन ब्लाकों में कोविड टीकाकरण की संख्या अच्छी है, वहां यही तेजी बनाए रखना होगा। जहां कम है वहां और काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 15-18 आयु वर्ग के युवा कोविड टीके की दूसरी डोज की नियत तारीख पर लगवा लें तभी पूरी सुरक्षा मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान व अन्य विभागों की मदद और सत्र विभाजन जैसे फार्मूले भी इस टीकाकरण को बढ़ाने में सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। सभी के प्रयास से जागरूकता की लहर पैदा की जा रही है।

आज भी 350 टीमें करेंगी टीकाकरण

सीएमअो डा. नीरज त्यागी ने बताया कि गुरुवार को भी मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, मोहनलाल गौतम महिला चिकित्सालय, सभी अर्बन पीएचसी, ग्रामीण क्षेत्र में सभी सीएचसी, पीएचसी, सब सेंटर पर टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा मोबाइल टीमें घर-घर जाकर टीके लगाएंगी। लेकिन, टीमें घर आएंगी यह सोचकर स्वयं टीका लगवाने से पीछे न हटें। बल्कि, जल्द से जल्द जाकर टीका लगवा लें।

जरूर लगवा लें टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट के रोगियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। टीका लगवाने के कारण ही लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही। इसलिए जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, वे आज टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर खुद को प्रतिरक्षण कर लें। इससे शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबाडी तैयार होगी। इससे आप खुद ही सुरक्षित नहीं रहेंगे, परिवार के अन्य लोग भी सुरक्षित होंगे।

Edited By Sandeep Kumar Saxena

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम