Move to Jagran APP

मौसमी फ्लू में छुपा हो सकता है कोरोना, रहिए सतर्क

लोगों के मन में सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि सामान्य जुकाम बुखार है या कोरोना संक्रमण । इसे समझने के लिए लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा। इससे पता लगाया जा सकता है कि कोरोना के लक्षण है या स्वाइन फ्लू के ।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 10:42 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 10:42 AM (IST)
मौसमी फ्लू में छुपा हो सकता है कोरोना, रहिए सतर्क
कोविड-19 के नोडल अधिकारी डाॅ. अनुपम भास्कर ने सावधानी जरूरी बताई है।

अलीगढ़, जेएनएन।  जनपद अलीगढ़ में बदलते मौसम में इस समय बुखार, बदन दर्द, खांसी में बलगम सर्दी, जुकाम होना आम बात है । मौसम के कारण हुई एलर्जी और कोरोना संक्रमण के लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं । कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. अनुपम भास्कर का कहना है कि अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि सामान्य जुकाम बुखार है, या कोरोना संक्रमण । इसे समझने के लिए अब इन सब के लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा लक्षणों के आधार पर पता लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण है या  स्वाइन फ्लू के । इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी सलाह ले सकता है। 

loksabha election banner

खत्म नहीं हुआ कोरोना संक्रमण 

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भले ही कम हुई हो, मगर अभी यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। अब भी रोजाना कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी बीमारियों के बीच यह संक्रमण छुपा हो सकता है, इसके लिए सभी को सतर्क रहना है। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डाॅ.अनुपम भास्कर ने बताया कि उन्होंने कहा कि यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं और सर्दी बुखार है तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन चिकित्सक को अवश्य दिखाएं ।

यह है जरूरी 

इस समय कोविड-19 और सामान्य फ्लू या एलर्जी के लक्षणों को समझना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया है और उसको इस तरह के लक्षण दिखते हैं । उसे तो तुरंत ही कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1075, 18004192211 पर फोन करके सूचना देनी चाहिए या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला अस्पताल जाकर अपनी समस्या के बारे में बताना चाहिए । यदि लंबे समय से घर के भीतर है और सर्दी जुकाम या शरीर टूटने जैसी परेशानी आ रही है तो यह मामूली और मौसमी के कारण हुई बीमारी के लक्षण हो सकते हैं इसके लिए भी टेलीमेडिसिन या ई संजीवनी के माध्यम से चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं ।

कोरोना वायरस व फ्लू में अंतर 

कोविड-19 के नोडल अधिकारी डाॅ. अनुपम भास्कर ने बताया कि कोरोना में लगातार बुखार के साथ सूखी खांसी, गले में दर्द व खरास, स्वाद-गंध महसूस न होना, उल्टी आदि परेशानी होती हैं। मौसमी फ्लू में नाक व आंख से पानी, छींके, बुखार होता है, मगर स्वाद-गंध महसूस होती है। कोविड-19 के लक्षण भी बहुत आम है, लेकिन इसमें गंभीर बीमार होने का खतरा रहता है । हृदय रोग, फेफड़ो के रोग,डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रस्त या उम्र दराज व्यक्ति के लिए जानलेवा होता है। इसमें व्यक्ति को तेज बुखार होता है। जबकि जुकाम या सामान्य फ्लू में पूरा शरीर टूटता है । नाक बहना, हल्का बलगम, थकान, छींक आना, आंखों से पानी आना, गले में खराश होना आदि को खत्म करने के लिए  व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही काफी है।  यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं और सर्दी बुखार है तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन चिकित्सक को अवश्य दिखाएं ।

लक्षणों की अनदेखी न करें 

डॉ. भास्कर ने कहा कि कोविड-19 और सामान्य फ्लू या एलर्जी के लक्षणों को समझना जरूरी है यदि कोई व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया है और उसको इस तरह के लक्षण दिखते हैं । उसे तो तुरंत ही कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1075, 18004192211 पर फोन करके सूचना देनी चाहिए या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला अस्पताल जाकर अपनी समस्या के बारे में बताना चाहिए । यदि लंबे समय से घर के भीतर है और सर्दी जुकाम या शरीर टूटने जैसी परेशानी आ रही है तो यह मामूली और मौसमी के कारण हुई बीमारी के लक्षण हो सकते हैं इसके लिए भी टेलीमेडिसिन या ईसंजीवनी के माध्यम से चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं ।

-----कोरोना की स्थिति-----

कुल केस 9341

कुल सक्रिय 251

कुल स्वस्थ हुए 9044

कुल मौतें 45

कुल टेस्ट 249794


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.