Move to Jagran APP

अलीगढ़ में फिर बदला कोरोना कफ्र्यू का समय, अलीगढ़वासी बरतें सावधानी, नहीं तो होंगी खास पाबंदियां

जिले में फिलहाल रात 11 से लेकर सुबह पांच बजे तक कोरोना कफ्र्यू लागू है। अगर सक्रिय मरीजों की संख्या एक हजार से ऊपर जाती है तो फिर रात्रि 10 से लेकर सुबह छह बजे तक कफ्र्यू रहेगा। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 11:22 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:22 AM (IST)
अलीगढ़ में फिर बदला कोरोना कफ्र्यू का समय, अलीगढ़वासी बरतें सावधानी, नहीं तो होंगी खास पाबंदियां
डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शासन के निर्देश पर गाइडलाइन जारी कर दी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शासन के निर्देश पर गाइडलाइन जारी कर दी है। जिले में फिलहाल रात 11 से लेकर सुबह पांच बजे तक कोरोना कफ्र्यू लागू है। अगर सक्रिय मरीजों की संख्या एक हजार से ऊपर जाती है तो फिर रात्रि 10 से लेकर सुबह छह बजे तक कफ्र्यू रहेगा।

loksabha election banner

ऐसे रहेगी सब्‍जी मंडी में ट्रकों की आवाजाही

डीएम की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सब्जी मंडियों में सुबह चार से आठ बजे के बीच ट्रकों की आवाजाही निर्बाध रहेगी। दुकान, रेस्टोरेंट व अन्य खान-पान वाले स्थानों कोरोना हेल्प डेस्क बनेंगी। यहां पल्स आक्सीमीटर , थर्मल स्क्रीङ्क्षनग, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। बिना मास्क दुकान से कोई सामान नहीं दिया जाएगा। अगर जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या एक हजार से ऊपर जाती है तो धार्मिक संस्थाओं एवं धार्मिक स्थानों पर कोरोना हेल्पडेस्क बनेंगी। स्वीङ्क्षमग पूल, वाटर पार्क एवं जिम बंद रहेंगे। सिनेमा घर 50 प्रतिशत की क्षमता से संचालित होंगे। सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप वर्मा ने बताया कि नुमाइश में भी यह आदेश लागू रहेगा। फिलहाल रात 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कफ्र्यू रहेगा। ऐसे में नुमाइश का संचालन भी रात को 11 बजे तक रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी लोग मास्क पहनें। बिना कार्य के ज्यादा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं।

अवकाश की व्यवस्था बढ़ाएगी विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन

15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है। विद्यालयों में विद्यार्थी वैक्सीनेशन में हिस्सा भी ले रहे हैं। मगर 17 जनवरी से विद्यालय खुलने पर वैक्सीनेशन की रफ्तार विद्यालयों में बढऩे की संभावना है। वैक्सीन लगवाने वाले विद्यार्थियों को अवकाश देने की व्यवस्था वैक्सीनेशन का ग्राफ बढ़ा सकती है। अभी विद्यालयों में 10वीं तक की कक्षाओं में अवकाश के चलते 15 से 18 वर्ष आयु के 11वीं व 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जा रहा है। मगर कई विद्यालयों में कक्षा 11वीं व 12वीं के अलावा नौवीं व 10वीं में भी इस आयु वर्ग के विद्यार्थी हैं। अभी 11वीं व 12वीं के सभी विद्यार्थी वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे हैं। शासन की ओर से आदेश हैं कि वैक्सीन लगवाने वाले छात्र-छात्राओं को अगले दो दिन अवकाश दिया जाए। क्योंकि को-वैक्सीन लगवाने के बाद एक से दो दिन दर्द व बुखार की समस्या रह सकती है। कुछ विद्यालयों में सूत्रों का कहना है कि अभी 16 जनवरी तक अवकाश है। इसलिए वैक्सीनेशन के बाद भी अवकाश ही होगा। कई विद्यार्थी अभी इसी अवकाश को भुनाने के फेर में वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे हैं। विद्यालय खुलने पर वैक्सीन लगवाने के बाद दो दिन का अवकाश मिलेगा। इससे विद्यालय खुलने पर वैक्सीनेशन प्रक्रिया के रफ्तार पकडऩे की संभावना भी है। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद दो दिन का अवकाश देने के निर्देश शासन की ओर से जारी गाइडलाइंस में हैं। विद्यालय बंद हैं लेकिन वैक्सीनेशन का काम जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.