Move to Jagran APP

कोरोना ने बदली तस्‍वीर, शिक्षा काे चाहिए तकनीकी का सहारा

कोरोना संकट ने हर क्षेत्र में बदलाव किए। शिक्षा भी अछूती न रही। बच्चों ने घरों में पढ़ाई की कापी-किताब की जगह हाथों में मोबाइल टैबलेट नजर आए। आनलाइन क्लास चलीं। शिक्षा में आए इस तकनीकी बदलाव पर सोमवार को तालानगरी स्थित दैनिक जागरण कार्यालय पर प्रधानाचार्यों की परिचर्चा हुई।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 06:17 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 06:41 AM (IST)
कोरोना ने बदली तस्‍वीर, शिक्षा काे चाहिए तकनीकी का सहारा
कोरोना संकट ने हर क्षेत्र में बदलाव किए। शिक्षा भी अछूती न रही।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना संकट ने हर क्षेत्र में बदलाव किए। शिक्षा भी अछूती न रही। बच्चों ने घरों में पढ़ाई की, कापी-किताब की जगह हाथों में मोबाइल, टैबलेट नजर आए। आनलाइन क्लास चलीं। शिक्षा में आए इस तकनीकी बदलाव पर सोमवार को तालानगरी स्थित दैनिक जागरण कार्यालय पर प्रधानाचार्यों की परिचर्चा हुई।

loksabha election banner

शहर के प्रमुख स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों ने विचार प्रकट किए

अमृता विश्व विद्यापीठम के एकेडमिक मैनेजर एंड काउंसलर शौरी कुटप्पा ने परिचर्चा में शामिल शहर के प्रमुख स्कूलों के प्रधानाचार्यों के विचार सुने और अपनी भी राय दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के चलते शिक्षा क्षेत्र में कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। मगर इस संकट ने नए रास्ते भी दिखाए। कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल से शिक्षक विवेक कुमार ने तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया। डीएवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. विपिन कुमार वाष्र्णेय ने कहा कि बच्चों के अलावा शिक्षकों को भी कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। मदर्स टच सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य आरती मित्तल ने कहा कि बच्चों की काउंसलिंग जरूरी है, जिससे पता चल सके कि उन्हें आगे क्या करना है?

समय के साथ शिक्षकों को अपडेट रहना होगा 

ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने कहा कि शिक्षकों को भी अपडेट रहना होगा। स्कूल स्तर पर ही काउंसलिंग कर बच्चों की रुचि जानने के प्रयास होने चाहिए। स्कूलों में कोचिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। उदय सिंह जैन इंटर कालेज की प्रधानाचार्य प्रियंका जैन ने बेसिक शिक्षा को मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को सिर्फ पढ़ाने दिया जाए, अन्य कार्य न कराए जाएं। परिचर्चा में अग्रसेन इंटर कालेज, हरदुआगंज के प्रधानाचार्य डा. एसडी रावत, एसएमबी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य केके शर्मा, हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य मोहम्मद आसिम रूमी, डीएस इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. कौशलेंद्र कुमार, रघुवीर सराय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार, चंपा अग्रवाल कन्या इंटर कालेज की प्रधानाचार्य हेमलता सिंह आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.