Move to Jagran APP

घर बनाना होगा आसान, सस्ती होगी बालू, गनेशपुर में खनन का नया ठेका जारी Aligarh news

अतरौली क्षेत्र के गनेशपुर गंगा में एक बार फिर बालू खनन का नया ठेका जारी कर दिया है। बुलंदशहर की शिकारपुर तहसील के हातमपुर मुस्तफाबाद डडूबा निवासी प्रवीन शर्मा की फर्म रामा कंस्ट्रक्शन को यह ठेका दिया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 09:05 AM (IST)
घर बनाना होगा आसान, सस्ती होगी बालू, गनेशपुर में खनन का नया ठेका जारी Aligarh news
अतरौली क्षेत्र के गनेशपुर गंगा में एक बार फिर बालू खनन का नया ठेका जारी कर दिया है।

अलीगढ़, जेएनएन : अतरौली क्षेत्र के गनेशपुर गंगा में एक बार फिर बालू खनन का नया ठेका जारी कर दिया है। 40 एकड़ क्षेत्रफल में छह महीने के लिए कुल पांच करोड़ में यह ठेका जारी किया गया है। बुलंदशहर की शिकारपुर तहसील के हातमपुर मुस्तफाबाद डडूबा निवासी प्रवीन शर्मा की फर्म रामा कंस्ट्रक्शन को यह ठेका दिया गया है। ऐसे में जल्द ही यहां पर खनन शुरू हो जाएगा। इससे बालू की कीेमतों में भी गिरावट आने की उम्मीद है। पिछले दिनों ठेका निरस्त होने के बाद 10 फीसद तक बालू महंगी हो गई थी।

loksabha election banner

2018 में जारी हुए थे दो ठेके

खनन विभाग ने 2018 में अतरौली क्षेत्र के गंगा किनारे बालू खनन के दो ठेके आवंटित किए थे। इसमें एक ठेका गनेशपुर गंग में 40 एकड़ व सांकरा में 30 एकड़ क्षेत्रफल का था। सांकरा ठेकेदार का ठेका एक साल बाद ही निरस्त कर दिया गया है। यह निर्धारित समय से राजस्व जमा नहीं कर पाए थे। अब पिछले महीने 11 फरवरी को गनेशपुर गंग का ठेका भी निरस्त कर दिया। यह ठेकेदार भी राजस्व जमा नहीं कर पा रहा था। इस पर करीब साढ़े तीन करोड़ की धनराशि बाकी चल रही थी। ऐसे में गंगा किनारे दोनों ठेके निरस्त हो जाने के चलते अवैध खनन की संभावना बढ़ गई थीं। इसके साथ ही बालू के दाम भी 10 फीसद तक बढ़ गए थे। ऐसे में पिछले दिनों फिर से खनन विभाग ने नया ठेका जारी करने का निर्णय लिया था।

बुलंदशहर की रामा कंस्ट्रक्शन को मिला ठेका

अब बुलदंशहर के हातमपुर मुस्तफाबाद डडूबा तहसील शिकारपुर निवासी रामा कंस्ट्रक्शन को यह ठेका दिया गया है। ईं-टेंडर के माध्यम से ठेका जारी किया है। ठेकेदार ने 355.85 प्रति घन मीटर के हिसाब से बोली लगाई है। ऐसे में छह महीने में कुल पांच करोड़ की धनराशि जमा करनी होगी। एडीएम वित्त विधान जायसवाल ने बताया कि बालू खनन का ठेका नियम व शर्तों के साथ जारी कर दिया गया है। अगर ठेकेदार कोई भी नियम तोड़ता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.