Move to Jagran APP

Jan Samvad : एएमयू शिक्षकाें से कांग्रेस ने मांगे घोषणा पत्र के लिए सुक्षाव Aligarh news

अलीगढ़ जेएनएन । विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए जनसंवाद में जुटे पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद प्रदेश व केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। निजीकरण से आरक्षण को खत्म करने की साजिश का आरोप लगाया।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 10:09 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 11:46 AM (IST)
Jan Samvad : एएमयू शिक्षकाें से कांग्रेस ने मांगे घोषणा पत्र के लिए सुक्षाव Aligarh news
जनसंवाद में जुटे पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद प्रदेश व केंद्र सरकार पर जमकर बरसे।

अलीगढ़, जेएनएन । विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए जनसंवाद में जुटे पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद प्रदेश व केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। निजीकरण से आरक्षण को खत्म करने की साजिश का आरोप लगाया। कहा, देश में सरकारी उपक्रमों के निजीकरण को लेकर केंद्र सरकार की नीयत ठीक नहीं है। लाभ देने वाले सरकारी उपक्रमों को निजी हाथों में सौंपा व बेचा जा रहा है। भाजपा सरकार निजीकरण के जरिए आरक्षण व्यवस्था को ही खत्म करना चाहती है। जबकि, कांग्रेस आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को आरक्षण दिए जाने के पक्ष में है। अलीगढ़ आए पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद ने एएमयू शिक्षकों से भी घोषणा पत्र के लिए सुझाव मांगे।

loksabha election banner

कोर्ट यार्ड में भी समिति के सदस्‍यों ने किया जन संवाद

मैरिस रोड स्थित धर्मपुर कोर्ट यार्ड में भी समिति के सदस्यों ने जन संवाद किया। एएमयू के प्रो. आफताब आलम, प्रो. असमर बेग, प्रो. मुहिबुल हक आदि ने शिक्षा व्यवस्था को लेकर सुझाव दिए। शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने भी अपनी बात रखी। सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों की ओर से उदयराज सिंह ने सुझाव दिए। अलीगढ़ आटो मोबाइल्स एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष नदीम गफूर व कार्यवाहक अध्यक्ष हाजी अनवार खां ने आटो मोबाइल्स इंडस्ट्रीज पर मडरा रहे खतरे पर चिंता जताई। राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी ने चंदनियां में सफाई कर्मचारियों की समस्याएं व सुझावों को पत्र के लिए शामिल किया है। पूर्व प्रदेश महासचिव रूही जुबैरी, जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह, जिला महासचिव जियाउद्दीन राही, महानगर अध्यक्ष महानगर अध्यक्ष सलाउद्दीन वसी, आनंद बघेल, अजय बघेल, सागर सिंह तोमर, शाहिद खान, रूपेश पाठक, शुभम सिंह, अमित उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

रविवार को अलीगढ़ पहुंचे सलमान खुर्शीद

कांग्रेस विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र समिति के सदस्यों के साथ रविवार को अलीगढ़ पहुंचे खुर्शीद ने मैरिस रोड स्थित धर्मपुर कोर्टयार्ड में मीडिया से कहा कि प्रदेश में उथल-पुथल का माहौल है। कांग्रेस ने जातिवाद की प्रथा को समाप्त करने का प्रयास किया था। अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था की। पिछड़ों को 27 फीसद आरक्षण मिल रहा है, जबकि इनकी संख्या 50 फीसद है। कांग्रेस ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को आरक्षण देने के लिए मनमोहन सरकार में सामान्य वर्ग आयोग के गठन का प्रयास भी किया था।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर खुर्शीद ने स्वस्थ लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं माना। अमेरिका का बिना नाम लिए खुर्शीद बोले, तालिबानियों को अफगानिस्तान के एक बड़े तबके ने भी मदद दी है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियां कहां थीं ? हिंदुस्तान के अफगानिस्तान से मधुर संबंध रहे हैं। केंद्र की विदेशी नीति को भी खुर्शीद ने कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने गाय व गोवंश की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त की । कहा, राजनीतिक लाभ लेने के लिए गाय व गोवंश को भाजपा सहानुभूति से जोड़ रही है।

पश्चिम में बने हाईकोर्ट बैंच, साथा शुगर मिल का हो आधुनिकीकरण

कांग्रेस विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र समिति ने रविवार को अलीगढ़ पहुंचकर सबसे पहले खैर स्थित गोशाला का भ्रमण किया। यहां गोवंश के लिए जुटाई जाने वाली व्यवस्थाओं पर असंतोष व्यक्त किया। बेहतरी के लिए सुझाव मांगे। जनसंवाद के दौरान किसानों ने साथा शुगर मिल के आधुनिकीकरण व दीवानी में अधिवक्ताओं ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बैंच स्थापित करने के लंबित मुद्दे को घोषणा पत्र में शामिल करने की मांग की। पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत, राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी, हरियाणा प्रभारी विवेक बंसल ने जगह-जगह जन संवाद किया। सुप्रिया ने कहा कि पार्टी ने घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पुरानी व्यवस्था को बदला है। जन भावना व स्थानीय मुद्दों को घोषणा पत्र में शामिल करने के लिए समिति मंडल स्तर पर जन संवाद कर रही है। फल कारोबारियों की भावनाओं को जानने के लिए जीटी रोड स्थित फलमंडी पहुंचे। अमीर निशा में व्यापारियों की समस्याएं पूछीं। माेटर मेकेनिकों से सुझाव लिए। दीवानी में सिविल बार एसोसिएशन अध्यक्ष सूरज पाल सिंह व अलीगढ़ बार एसोसिएशन के ठा. ब्रिजेश सिंह ने अधिवक्ताओं की ओर से 40 साल बाद अधिवक्ता सेवानिवृत्त होने पर 15 लाख रुपये की धनराशि देने, नए अधिवक्ताओं को पांच हजार का मानदेय, पांच लाख रुपये अधिवक्ताओं के दफ्तर व लाइब्रेरी के लिए लोन आसान किस्तों पर देने की मांग की। महासचिव अजय पाठक, पूर्व अध्यक्ष शुभेंद्र पाठक, संजीव शर्मा, रविंद्र चौधरी, प्रेम पाल शर्मा आदि मौजूद थे।

खेलों की बेहतरी के लिए सुझाव

एएमयू जिम्नेजियम कोच मजहर उल कमर व अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी शालिनी चौहान ने समिति के समक्ष सरकार पर व्यायाम एवं खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए झूठे प्रचार प्रसार का आरोप लगाया। संविदा खेल प्रशिक्षकों के नियमितीकरण का सुझाव दिया। जिला टीटी एसोसिएशन के सचिव सर्वेश कुमार, यूपी एथलेटिक एसोसिएशन के संयुक्त सचिव शमशाद निसार आज़मी ,जिला क्रिकेट के सचिव अब्दुल वहाब, जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव राजीव चौहान, जिला स्केटिंग एसोसिएशन के सचिव प्रदीप रावत ,जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद अली ,कबड्डी के वरिष्ठ खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक अवधेश सारस्वत, जिला बॉक्सिंग एसोसिएशन के सचिव सोम प्रकाश शर्मा, जिला बालीवाल एसोसिएशन के सचिव प्रेम सिंह लोधी, जिला जिम संगठन के अध्यक्ष मुजाहिद असलम ,सचिव दीपक शर्मा, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बैडमिंटन प्रशिक्षक खुसरो मारूफ जिला जुडो एसोसिएशन के सचिव अनिस उर रहमान आदि भी समिति से मिले।

चिकित्सीय सेवाओं के पंजीयन के सरलीकरण का मुद्दा

चिकित्सकों के प्रतिनिधिमंडल ने समिति के सदस्यों से मुलाकात की। विभिन्न विभागों में पंजीयन की अनिवार्यता व जटिताओं को रखा। साथ ही सुझाव भी दिए। नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण विभाग व सीएमओ कार्यालय में हर साल होने वाले पंजीकरणों से निजात दिलाने की मांग रखी। पहले की तरह तीन व पांच साल की व्यवस्था बनाने का सुझाव रखा। डा. केके सिंह, डा. आलोक, पूर्व सीएमएस डा. बालकिशन, डा. अंकुर सिंघल आदि पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.