Move to Jagran APP

चुनाव हेल्पलाइन पर मिल रहीं शिकायतें, चार दिन मेें 225 लोगों के खिलाफ मुकदमा Aligarh News

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है। इसके लिए पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था जहां लोगों ने ताबड़तोड़ शिकायतें की। इस आधार पर पुलिस ने चार दिन के अंदर 225 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 04:40 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 04:40 PM (IST)
चुनाव हेल्पलाइन पर मिल रहीं शिकायतें, चार दिन मेें 225 लोगों के खिलाफ मुकदमा Aligarh News
आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है।

अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है। इसके लिए पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था, जहां लोगों ने ताबड़तोड़ शिकायतें की। इस आधार पर पुलिस ने चार दिन के अंदर 225 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। हेल्पलाइन नंबर 9528031331 24 घंटे चालू रहता है। 

loksabha election banner

ऐसे मिली पुलिस को कामयाबी 

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पंचायत चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव हेल्पलाइन नंबर 9528031331 जारी किया था। पहले दिन से ही नंबर पर शिकायतें आने लगीं। सभी शिकायतों पर थाना प्रभारी मौके पर गए। गंभीर प्रकरणों में सीओ ने जाकर पड़ताल की। 19 से 22 अप्रैल के बीच पुलिस ने 225 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की हैं। इनमें कुछ प्रमुख मामले भी शामिल हैं। थाना अकराबाद के ग्राम धौरी में प्रधान प्रत्याशी द्वारा शराब बांटने की सूचना पर पुलिस ने मौके से ग्राम धौरी निवासी रामगोपाल को 16 पव्वा देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया। इधर, थाना मडराक के ग्राम रुस्तमपुर में प्रधान प्रत्याशी द्वारा वोटरों को मिठाई के डिब्बे बांटने की सूचना पर थाना प्रभारी मडराक ने मौके से विकास को 290 मिठाई के डिब्बों के साथ पकड़ा। हरदुआगंज क्षेत्र के ग्राम हरदुआ देहात वार्ड संख्या- 37 से प्रत्याशी द्वारा शराब वितरण की सूचना पर जांच की गई। देखा तो प्रत्याशी भीड़ जुटाकर वोट मांग रहा था। इसमें मुकदमा दर्ज किया गया। 

वाट्सएप की सुविधा भी उपलब्ध 

इसी तरह थाना इगलास के ग्राम श्यामगढ़ी में प्रधान प्रत्याशी द्वारा 200-250 व्यक्तियों के साथ घर-घर जाकर प्रचार कर वोट मांगने की सूचना मिली थी। इसमें भी 20 नामजद व 200 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। एसएसपी ने कहा कि आम जनता फोन कर आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की सूचना दे सकती है। साथ ही चुनाव में किसी तरह के प्रलोभन जैसे शराब बांटने, डराने, धमकाने या मतदान से रोकने वालों की सूचना दे सकते हैं। चुनाव संबंधी आपराधिक सूचना को भी इस हेल्पलाइन नंबर पर दिया जा सकता है। नंबर पर वाट्सएप की सुविधा भी उपलब्ध है। इस पर कोई भी व्यक्ति सूचना के साथ फोटो और वीडियो क्लिप भी भेज सकता है। सूचना पर त्वरित कार्रवाई होगी। साथ ही सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.