Move to Jagran APP

Happy Family Day : आओ करें पहल, खुशहाल होगा परिवार

खुशहाल परिवार दिवस इस बार सोमवार 22 नवंबर को मनाया जाएगा। यह आयोजन हर माह की 21 तारीख को होता है किंतु इस बार रविवार पड़ने के कारण इसका आयोजन आज होगा। जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षकों और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 02:05 PM (IST)
Happy Family Day : आओ करें पहल, खुशहाल होगा परिवार
खुशहाल परिवार दिवस इस बार सोमवार 22 नवंबर को मनाया जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  खुशहाल परिवार दिवस इस बार सोमवार 22 नवंबर को मनाया जाएगा। यह आयोजन हर माह की 21 तारीख को होता है, किंतु इस बार रविवार पड़ने के कारण इसका आयोजन आज होगा। जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षकों और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

पुरुष नसबंदी पखवाड़े का शुभारंभ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि इस बार खुशहाल परिवार दिवस इसलिए भी खास होगा, क्योंकि इसके साथ ही 22 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का शुभारंभ होगा । इसलिए जनपद एवं ब्लाक स्तर पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 22 नवंबर से चार दिसंबर तक चलेगा। इसके साथ ही उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि परिवार नियोजन संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक लाभार्थी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर निश्शुल्क सेवाओं का लाभ उठाएं।

कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. एसपी सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने और व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जनपद में प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित किया जाता है। इस विशेष दिवस के मौके पर पूरे जनपद में ग्रामीण स्तर तक की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन संबंधित गतिविधियां संपादित की जाती हैं। नवंबर माह में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन 22 नवंबर को होगा। सभी स्वास्थ्य इकाइयों के प्रभारी को निर्देशित किया है कि कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय स्तरीय और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व उपकेंद्र पर संबंधित स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करें। इसके साथ ही परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों की सेवा इच्छुक लाभार्थियों को उपलब्ध कराते हुए रिपोर्ट उसी दिन मेल पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

काउंसलिंग भी होगी

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. खान चंद ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर टेक्नीकल सपोर्ट यूनिट (टीएसयू) के सहयोग से परिवार नियोजन के बारे में काउंसिलिंग की जाती है। शासन से मिले निर्देशों के मुताबिक इस आयोजन का उद्देश्य हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं, एक वर्ष के दौरान शादी करने वाले दंपति और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देना और उनकी इच्छा के मुताबिक जरूरी साधन उपलब्ध कराना है।

दो बच्‍चों के बीच तीन साल का अंतर जरूरी

वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ का कहना है कि खुशहाल परिवार दिवस के दौरान दो बच्चों के बीच तीन वर्ष का सुरक्षित अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की जानकारी दी जाती है। महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा, आईयूसीडी और पीपीआईयूसीडी की सुविधा नि:शुल्क मुहैया कराई जाती है। परिवार पूरा कर चुके योग्य दंपती को परिवार नियोजन के स्थाई साधन (नसबंदी) अपनाने की सलाह दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.