Move to Jagran APP

अलीगढ़ में सड़क पर खड़े-खड़े महिला ने जन्मा बच्चा, सिर के बल गिरने से गई बच्‍चे की जान गई Aligarh News

अलीगढ़ के कस्‍बा छर्रा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर शनिवार को एक महिला के सड़क पर खड़े-खड़े बच्चा पैदा हो गया। सिर के बल गिरने से नवजात की मौत हो गई।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:48 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:10 AM (IST)
अलीगढ़ में सड़क पर खड़े-खड़े महिला ने जन्मा बच्चा, सिर के बल गिरने से गई बच्‍चे की जान गई Aligarh News
अलीगढ़ में सड़क पर खड़े-खड़े महिला ने जन्मा बच्चा, सिर के बल गिरने से गई बच्‍चे की जान गई Aligarh News

अलीगढ़ जेएनएन: उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के कस्‍बा छर्रा  स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर शनिवार को एक महिला के सड़क पर खड़े-खड़े बच्चा पैदा हो गया। सिर के बल गिरने से नवजात की मौत हो गई। स्टाफ नर्स ने गर्भवती को खून की कमी बताकर अलीगढ़ रेफर किया था। अस्तपाल के कमरे करीब 20 मीटर चलने के बाद ही डिलीवरी हो गई। परिजनों ने स्टाफ पर लापरवाही व अभद्रता का आरोप लगाया है। नर्स ने महिला को जबरन अस्पताल से बाहर निकाला था। इस दौरान हंगामा होने पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया। 

loksabha election banner

अस्‍पताल में मानवीयता खत्‍म 

कस्बा छर्रा के सांकरा रोड निवासी रवेंद्र कुमार पुत्र अतर ङ्क्षसह ने बताया है कि शनिवार की सुबह उनकी पत्नी पुषा देवी को प्रसव पीढ़ा हुई। करीब 12बजे डिलीवरी के लिए वह पत्नी को लेकर छर्रा सीएचसी पहुंचे। अस्पताल में तैनात नर्स ने उनकी पत्नी को भर्ती कर लिया। थोड़ी देर बाद नर्स ने खून की जांच कराने के लिए कहा। नर्स ने कहा कि अस्पताल में आज जांच की व्यवस्था नहीं है। किसी ने बाहर से एक लैब वाले को बुलाकर खून की जांच कराई। जिसकी एवज में उनसे 900रुपये लिए गए। बाद में कमजोरी और बच्चा स्वस्थ न होने की कहकर नर्स ने उसे अलीगढ़ रेफर कर दिया। रवेंद्र कुमार ने परिजनों को फोन करके गाडी की व्यवस्था करने को कह दिया। 

नर्स ने नहीं की कोई मदद

इधर, नर्स ने उससे पत्नी को फौरन बाहर ले जाने को कहा। जैसे ही वह अस्पताल के रूम से निकली तो करीब 20 मीटर चलने पर पत्नी ने अचानक खड़े-खड़े बेटे को जन्म दिया। बच्चा सिर के बल जमीन गिरने से उसकी मौत हो गई। आरोप यह भी है कि इसके बावजूद भी नर्स ने उनकी कोई देखभाल या कोई मदद नहीं की। रवेंद्र ने पत्नी के उपचार के लिए नर्स से कहा तो वहां बैठे दो अन्य युवकों ने उससे  गालीगलौज व अभद्रता की। इतने में उसके परिजन भी पहुंच गए। 112 पर फोन कर पुलिस को सूचना दे दी। 

आवश्‍यक उपचार किया

इस मामले में नर्स सिया देवी का कहना था कि प्रसूता के शरीर में खून की कमी थी। इसलिए उसे रेफर किया। तीमारदार करीब एक घंटे बाद गाड़ी की व्यवस्था कर महिला को ले जा रहे थे। तभी प्रसव हो गया। उसके बाद महिला का आवश्यक उपचार किया है। वहीं सीएचसी के चिकित्साधीक्षक डा. कमल ङ्क्षसह का कहना है कि शिकायत मिली है। जांच कराएंगे। दोषी मिलने पर अधिकारियों को कार्रवाई के लिए लिखेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.