Move to Jagran APP

अलीगढ़ में आज 52 स्थानों पर लगेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला, रोगियों की होगी मुफ्त जांच

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। जनपद में रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इनमें सुबह 10 बजे से मरीजों की जांच की जाएा साथ ही दवा भी बांटी जाएगी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 06:02 AM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 06:15 AM (IST)
अलीगढ़ में आज 52 स्थानों पर लगेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला, रोगियों की होगी मुफ्त जांच
जनपद में रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जनपद में रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इनमें सुबह 10 बजे से मरीजों की जांच कर दवा बांटी जाएगी। सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले में लोगों को केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी ।

loksabha election banner

आशा कर्मियों के माध्यम से मेले का होगा प्रचार प्रसार 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिले के 52 चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन होगा। इनमें 18 अर्बन पीएचसी, 34 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। चिकित्सा अधीक्षकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले में आशा कर्मियों के माध्मय से मेलों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स आक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की गई है। कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा। मेले में चिह्नित गंभीर रोगियों को पीएचसी पर जांच के लिए सरकारी एंबुलेंस से सीएचसी व जिला चिकित्सालय व महिला अस्पताल में रेफर किया जाएगा।

कोरोना गाइड लाइन का होगा पालन

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व (आरबीएसके) के नोडल अधिकारी डॉ. बीके राजपूत ने कहा कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सरकार के निर्देशानुसार सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मेला आयोजन करने का उद्देश्य एक छत के नीचे अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। मेले में प्रवेश के लिए कोरोना गाइडलाइन के तहत प्रवेश लिया जाएगा ।

सुबह 10 से शाम चार बजे तक आयोजन

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 10 बजे से से शाम चार बजे तक स्वास्थ्य मेला लगेगा। यहां बुखार, डायरिया, निमोनिया की रोकथाम, बचाव व उपचार की जानकारी, पूर्ण टीकाकरण परामर्श व सेवाएं, परिवार नियोजन संबंधी परामर्श की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी, आवश्यक जांच व उपचार की निश्शुल्क सेवाएं दी जाएंगी।

गोल्डन कार्ड बनेंगे

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दुर्गेश कुमार ने कहा कि सीएम आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा व गोल्डन कार्ड से निश्शुल्क इलाज व किस शहर से इलाज करवा सकते हैं, इसके बारे में भी परामर्श दिए जाएंगे। गर्भावस्था और प्रसव पूर्व देखरेख व संबंधित निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के साथ परामर्श भी मिलेगा। लोगों को इलाज और दवा के साथ साफ-सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.