Move to Jagran APP

कोरोना काल में बदला पाठशाला का स्वरूप, स्क्रीन बनेगी ब्लैक बोर्ड, जानिए मामला Aligarh news

बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक हर कहीं आनलाइन पढ़ाई को शुरू करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। उच्च शिक्षा यहां तक की काफी हद तक माध्यमिक शिक्षा में अधिकतर विद्यार्थियों के पास एंड्रायड फोन व इंटरनेट की सेवाएं उपलब्ध हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 02:16 PM (IST)
कोरोना काल में बदला पाठशाला का स्वरूप, स्क्रीन बनेगी ब्लैक बोर्ड, जानिए मामला Aligarh news
बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक हर कहीं आनलाइन पढ़ाई को शुरू करने के आदेश जारी हो चुके हैं।

अलीगढ़, जेएनएन ।  बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक हर कहीं आनलाइन पढ़ाई को शुरू करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। उच्च शिक्षा यहां तक की काफी हद तक माध्यमिक शिक्षा में अधिकतर विद्यार्थियों के पास एंड्रायड फोन व इंटरनेट की सेवाएं उपलब्ध हैं। माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चों के पास इंटरनेट व उपकरण की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। मगर बेसिक शिक्षा विभाग की तुलना में इनकी संख्या कम ही है। ऐसे में बेसिक शिक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई आनलाइन माध्यम से कराने में बाधाएं आना लाजिमी भी है। इसलिए शासनस्तर से नौनिहालों की शिक्षा के लिए ई-पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे जिनके पास मोबाइल या इंटरनेट नहीं है वो ई-पाठशाला के जरिए शिक्षा को जारी रख सकेंगे। ये व्यवस्था कक्षा दो से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए की गई है।

loksabha election banner

दूरदर्शन पर होगा ई-पाठशला का प्रसारण

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नौनिहालों की पढ़ाई के लिए दूरदर्शन पर ई-पाठशला का प्रसारण करने का फैसला किया गया है। इसमें कक्षावार पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। जिलास्तर पर अफसरों की ओर से सभी प्रधानाध्यापकों व खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अभिभावकों व विद्यार्थियों को इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराएं। फाेन काल व वाट्सअप के जरिए इसका प्रचार-प्रसार भी करने के आदेश दिए गए हैं। ये व्यवस्था उन विद्यार्थियों के लिए की गई है जिनके पास मोबाइल व इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। कक्षा दो से आठवीं तक के विद्यार्थियों को सुबह नाे से दोपहर एक बजे तक पढ़ाई कराई जाएगी। सुबह नौ से साढ़े नौ बजे तक कक्षा दो की हिंदी की पढ़ाई का प्रसारण होगा। साढ़े नौ से 10 बजे तक कक्षा तीन के हिंदी विषय का प्रसारण होगा। 10 से साढ़े 10 बजे तक कक्षा चार के हमारा परिवेश, जल ही जीवन है का प्रसारण किया जाएगा। साढ़े 10 से 11 बजे तक कक्षा पांच के हमारा परिवेश, आओ मिलकर खेलें खेल का प्रसारण होगा। 11 से 11.30 बजे तक कक्षा छह के भूगोल-पृथ्वी की गतियां और 11.30 से 12 बजे तक कक्षा छह विज्ञान-जंतुओं की संरचना व कार्य की पढ़ाई का प्रसारण किया जाएगा। 12 से 12.30 बजे तक कक्षा सात के विषय विज्ञान-जीवों में उत्सर्जन और 12.30 से दोपहर एक बजे तक कक्षा आठवीं के विषय विज्ञान-फसल उत्पादन की पढ़ाई का प्रसारण किया जाएगा।

इनका कहना है

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि ई-पाठशाला के जरिए कक्षा दो से आठवीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई कराने की व्यवस्था की गई है। सभी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को निर्देशित किया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों व अभिभावकों को इस कार्यक्रम के बारे में अवगत कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.