Move to Jagran APP

Foundation Day : मोतियाबिंद जांच शिविर में 42 लोगों की हुई जांच, 12 मिले मरीज Aligarh news

उड़ान सोसायटी के अध्यक्ष डॉ ज्ञानेन्द्र मिश्रा ने बताया कि उड़ान संस्था की स्थापना तेरह दिसंबर 2004 को समाज के वंचित वर्ग के उन्नयन के उद्देश्य के साथ युवा समाजसेवियों ने की थी। संस्था तभी से अपने उद्देश्यों की पूर्ति हेतु प्रयासरत है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 05:25 PM (IST)
Foundation Day : मोतियाबिंद जांच शिविर में 42 लोगों की हुई जांच, 12 मिले मरीज Aligarh news
सारसौल में निश्‍शुल्क मोतियाबिंद जांच शिविर का आयोजन किया गया।

अलीगढ़, जेएनएन : सामाजिक संस्था उड़ान सोसायटी ने अपना सोलहवां स्थापना दिवस समाज के सुविधा वंचित वर्ग हेतु सेवा कार्य करते हुए मनाया। उड़ान सोसायटी के अध्यक्ष डॉ ज्ञानेन्द्र मिश्रा ने बताया कि उड़ान संस्था की स्थापना तेरह दिसंबर 2004 को समाज के वंचित वर्ग के उन्नयन के उद्देश्य के साथ युवा समाजसेवियों ने की थी। संस्था तभी से अपने उद्देश्यों की पूर्ति हेतु प्रयासरत है। अपनी स्थापना से लेकर आज तक संस्था ने महिला एवम् बाल विकास, जल संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, स्वच्छता, पर्यावरण आदि के क्षेत्र में अपनी भूमिका का निर्वहन किया है। संस्था उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्व में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार आदि राज्यों में अपनी सेवाएं दे चुकी है एवम् वर्तमान में भी अलीगढ़, फिरोजाबाद, बांदा एवम् महोबा में समाजसेवा के विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर रही है। 

loksabha election banner

निश्‍शुल्‍क मोतियाबिंद जांच शिविर का आयोजन

संस्था के सचिव डॉ ललित उपाध्याय ने बताया कि अपने सोलवें स्थापना दिवस पर संस्था द्वारा काशीराम कॉलोनी सारसौल पर गत वर्षों की भांति एक निश्‍शुल्क मोतियाबिंद जांच शिविर का आयोजन किया गया। जहां 42 मरीजों की जांच उपरांत कुल बारह मोतियाबिंद के मरीज मिले। जिनका डॉक्टर द्वारा अग्रिम जांच कर ऑपरेशन आगामी दिनों में नितिन भाटिया मेमोरियल ट्रस्ट एवम् फ्रेंड़स फॉर कॉज, कनाडा के सहयोग से कराया जाएगा। मलिन बस्तियों के बच्चों द्वारा केक काटकर बाल हितों के लिए संस्था के साथ खुशियां मनाई। इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ सदस्य डॉक्टर विभव वार्ष्णेय ने कहा कि उड़ान सोसाइटी कैदियों के हितकारी कई सामाजिक कार्य करती रही है।आज कैदियों के लिए सौ कंबलों का वितरण इस श्रृंखला की एक और कड़ी है ।जेल अधीक्षक आलोक सिंह ने कहा कि उड़ान सोसाइटी द्वारा समाज के वंचितों व जरुरतमंदों के लिए प्रयास सराहनीय है।उन्होंने बताया कि जेल प्रशासन के आग्रह पर जेल में निरुद्ध बंदियों को ठंड से बचाव हेतु सौ कम्बल निःशुल्क उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही स्थापना दिवस के उपलक्ष में तस्वीर महल स्थित नवनिर्मित प्रेस क्लब हेतु कुर्सियाँ भेंट की गई है। 

ये लोग रहे उपस्‍थित

आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में चाइल्डलाइन टीम मेंबर नीलम सैनी, लक्ष्मी शर्मा, रेय्यान अहमद, नासिर अली खान, ज़ीशान, शालिनी शर्मा, निर्मल देवी, श्रीमती देवी, सीमा भारती, रवि राठी, नीरज गिरि, पंकज शर्मा, शुभम शर्मा, रोहित शर्मा,योगेश रावत एवं नितिन भाटिया ट्रस्ट के संजय कौशिक, नेत्र सहायक गौरव चौधरी का सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.