Move to Jagran APP

छूटेंगे नहर व बंबा, स्विमिंग पूल से गड़ेगा सफलता का झंडा Aligarh News

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अब स्विमिंग पूल की व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ प्रदेश का पहला जिला बन जाएगा। इसका काम शुरू कर दिया गया है। अकराबाद के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुल नानऊ से इसकी शुरुआत भी कर दी गई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 08:44 AM (IST)
छूटेंगे नहर व बंबा, स्विमिंग पूल से गड़ेगा सफलता का झंडा Aligarh News
स्विमिंग पूल की व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ प्रदेश का पहला जिला बन जाएगा।

अलीगढ़, गौरव दुबे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अब स्विमिंग पूल की व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ प्रदेश का पहला जिला बन जाएगा। इसका काम शुरू कर दिया गया है। अकराबाद के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुल नानऊ से इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। ये व्यवस्था जिलास्तर पर अफसर व जिला पीटीआइ की ओर से की जा रही है।

loksabha election banner

भूमि पूजन कराकर काम शुरू कराया

पुलनानऊ के सरकारी स्कूल के पास हाईवे का काम होने से इस स्कूल को नानऊ की ही ग्राम पंचायत की नहर के करीब शिफ्ट किया गया है। जहां करीब चार बीघा से ज्यादा जमीन पर स्कूल का निर्माण हो रहा है। यहां 25 गुणा 15 मीटर का पांच फिट गहरा स्विमिंग पूल का निर्माण कराया जाएगा। इसका प्रस्ताव जिला पीटीआइ सुशील कुमार शर्मा ने बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय के सामने रखा, जिस पर मुहर लगाकर व भूमि पूजन कराकर काम शुरू करा दिया गया।

बंबे व नहर में तैरकर जीते पदक

जिला पीटीआइ ने बताया कि तीन साल पहले लखनऊ में हुई राज्यस्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में अकराबाद के पुलनानऊ स्कूल के कक्षा सात के विद्यार्थी सुरेश ने स्वर्ण और कक्षा आठ के पंचम ने रजत पदक जीता। ये स्कूल से थोड़ी दूर बनी नहर में ही तैराकी करते थे। तभी से सरकारी स्कूलों में स्विमिंग पूल बनवाने का विचार आया।

इन स्कूलों में भी होगा काम

अकराबाद के गांव नानऊ, दूभिया व हैदर नगर गांव और प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय सांकरा बिजौली में भी स्विमिंग पूल बनाने के लिए जमीन चिह्नित की है। पुलनानऊ में निर्माण के बाद इन स्कूलों में भी व्यवस्था कराने का प्रयास रहेगा।

टीटी व बास्केटबॉल बनाने में भी अव्वल

अलीगढ़ ही पहला जिला है जहां सरकारी स्कूलों में टेबल टेनिस व बास्केटबॉल खेलों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। बच्चों को प्रशिक्षण मिलना शुरू भी हो गया है। इसी तरह स्विमिंग पूल का निर्माण कराने वाला भी अलीगढ़ पहला जिला होगा।

 

पहले पुलनानऊ के सरकारी स्कूल में स्विमिंग पूल निर्माण का काम होगा। अन्य स्कूलों में भी जगह चिह्नित की है, भविष्य में यहां भी बच्चों को सुविधा मुहैया कराने का प्रयास रहेगा।

डा. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.