Move to Jagran APP

अलीगढ़ में युवा मतदाताओं की पुकार, मिले सुशासन व रोजगार

2022 के विधानसभा चुनाव में जिले की सभी विधानसभाओं में युवा मतदाताओं की भूमिका अहम रोल अदा करेगी। मौजूदा दौर का युवा हाइटेक भी हो गया है लिहाजा वो प्रत्याशियों की कुंडली भी इंटरनेट मीडिया पर खंगाल रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 10:07 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:48 AM (IST)
अलीगढ़ में युवा मतदाताओं की पुकार, मिले सुशासन व रोजगार
2022 के विधानसभा चुनाव में जिले की सभी विधानसभाओं में युवा मतदाताओं की भूमिका अहम रोल अदा करेगी।

गौरव दुबे, अलीगढ़। 2022 के विधानसभा चुनाव में जिले की सभी विधानसभाओं में युवा मतदाताओं की भूमिका अहम रोल अदा करेगी। मौजूदा दौर का युवा हाइटेक भी हो गया है लिहाजा वो प्रत्याशियों की कुंडली भी इंटरनेट मीडिया पर खंगाल रहा है। इसका मतलब साफ है कि युवा सोच-विचार कर अपने मतदान के लिए प्रत्याशी का चुनाव करेगा। एक ओर जहां युवाओं को बेहतर शिक्षा व खेल सुविधाओं की दरकार है तो वहीं उनकी सुशासन व रोजगार की पुकार भी महत्वपूर्ण है। इस बार युवा सुशासन स्थापित करने व रोजगार के अवसर मुहैया कराने वालों की ओर ही आकर्षित हो रहा है।

loksabha election banner

युवाओं को बेहतर शिक्षा की दरकार

18 से 19 वर्ष आयु के मतदाताओं को बेहतर शिक्षा की दरकार होगी। 20 से 29 वर्ष आयु के मतदाताओं को बेहतर रोजगार की तलाश होगी। 30 से 39 वर्ष आयु के युवा मतदाता हैं जिनकी निगाहें सुशासन व विकासपरक नीतियों पर होगी। जिले के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में भले ही राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय मिल गया हो, मगर शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी सरकार से आस रहेगी कि योग्य व सर्टिफाइड शिक्षकों का चयन उच्च शिक्षा खासतौर से सेल्फ फाइनेंस कालेजों में हो। साथ ही बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो। इसके लिए सरकार व्यवस्था करे।

जमीनीस्तर पर आनलाइन व्यवस्था मजबूत हो

कोरोना संक्रमण के दौर ने शिक्षा क्षेत्र में आनलाइन व्यवस्था की भूमिका को स्पष्ट कर दिया है। अब इसको जमीनीस्तर पर मजबूती देने की आस युवाओं को है। इसके लिए युवा इलेक्ट्रानिक उपकरणों व इंटरनेट समेत बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा भी भरपूर चाहता है।

खेल के क्षेत्र में भी ‘दिल मांगे मोर’

जिस तरह से खेल के क्षेत्र में तमाम रास्ते खाेले गए हैं व चैंपियंस के लिए आर्थिक मदद के द्वार खुले हैं, उसके हिसाब से युवाओं का रूझान खेलों की ओर भी बढ़ा है। इसलिए खेल के क्षेत्र में भी दिल मांगे मोर की स्थिति बनी है। मानकों के अनुरूप खेल मैदान, प्रशिक्षित कोच की दरकार युवाओं को है।

युवा मतदाताओं का कहना

युवाओं के रोजगार के लिए जिसने काम किया हो, जनता के बीच में रहा हो। उसी को वोट देंगे। जाति-धर्म का आधार मायने नहीं रखता। युवाओं को रोजगार चाहिए।

आयुष चौधरी, इगलास

शिक्षा, रोजगार के साथ खेल के क्षेत्र में भी काम किए जाने की काफी गुंजाइश है। इन बिंदुओं को मजबूती से रखकर काम कराने वाले को वोट देंगे।

विशाल सारस्वत, खैर

सुशासन से ही रोजगार के रास्ते खुलते हैं। इसलिए आपराधिक प्रवृत्तियों में लिप्त लोगों को सिरे से खारिज करेंगे। शिक्षित व युवा प्रत्याशी को ही वोट देंगे।

संदीप माहेश्वरी, जवां

युवाओं को सपने दिखाने वालों के नाम लिस्ट में हैं। जमीनी स्तर पर काम करने वाले व युवाओं के लिए लड़ने वाले प्रत्याशी को ही वोट देंगे। रोजगार सबसे जरूरी बिंदु है।

अक्षय सैनी, संगम विहार

जिले में युवा वोटर्स की संख्या

उम्र, कुल मतदाता, प्रतिशत

18-19, 48,748, 1.79

20-29, 66,9588, 24.54

30-39, 71,9985, 26.38


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.