Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा का मामला है गुरुजनों को रहना होगा हरदम तैयार, जानिए मामला Aligarh news

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 20 मई के बाद होना प्रस्तावित है। पंचायत चुनाव के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद कोरोना संक्रमण का तेजी से बढ़ना विद्यार्थियों की पढ़ाई पर और ज्यादा खतरा बन गया। विद्यालयों को बंद रखने के आदेश जारी हो गए।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 09:09 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 10:02 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 20 मई के बाद होना प्रस्तावित है।

अलीगढ़, जेएनएन । यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 20 मई के बाद होना प्रस्तावित है। पंचायत चुनाव के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद कोरोना संक्रमण का तेजी से बढ़ना विद्यार्थियों की पढ़ाई पर और ज्यादा खतरा बन गया। विद्यालयों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए। परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र-छात्राओं को अब घर पर रहकर ही पढ़ाई करनी होगी। शिक्षकों को भी वर्क फ्राम होम की सुविधा के निर्देश दे दिए गए हैं। मगर तैयारी में जुटे विद्यार्थी व अन्य विद्यार्थियों के लिए आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी अफसरों की ओर से की गई है। मगर ऐसे में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर करने के लिए गुरुजनों को हमेशा तैयार रहना होगा। इस संबंध मेें अफसरों ने व्यवस्था बनाने की तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

वाट्सअप ग्रुप के जरिए विद्यार्थियों की हर संभव मदद

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए अफसरों ने शिक्षकों को निर्देश जारी किए हैं कि वो फाेन पर या वाट्सअप ग्रुप के जरिए विद्यार्थियों की हर संभव मदद करें। उनकी शंकाओं को दूर करने में मदद करें। हालांकि आनलाइन तैयारी कराने के दौरान शाम पांच बजे तक विद्यार्थियों को तैयारी कराने के लिए शिक्षक तैयार हैं। अगर इसके बाद भी देर शाम विद्यार्थी तैयारी कर रहा है और उसको कोई शंका या समस्या आए तो वो शिक्षक को फोन कर उसका समाधान पा सकता है। विद्यार्थियों के फोन या वाट्सअप का जवाब शिक्षक देंगे।

बेहतर तैयारी कराने के लिए हर संभव प्रयास

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि छात्र-छात्राओं को बेहतर तैयारी कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं अगर शाम को आठ बजे या रात नौ बजे तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान अगर उनको कोई समस्या आई तो बिना समाधान के उनकी तैयारी अटक जाएगी। फिर अगले दिन के इंतजार में हो सकता है वो बिंदु वो क्लियर ही न कर सके। इसलिए जिस समय विद्यार्थी को दिक्कत हो उस समय उसकी समस्या का निदान करने की व्यवस्था बनाई जा रही है। मगर ऐसे में विद्यार्थियों को भी सोचना होगा कि जो समय न्यायसंगत न हो उस समय अपने शिक्षकों को फोन या वाट्सएप कर परेशान न करें। ये व्यवस्था विद्यार्थियों के हित के लिए ही तैयार की जा रही है। इसलिए शाम आठ से साढ़े आठ तक ये सुविधा छात्रों को देनी की व्यवस्था बनाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.