Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बिसार दिए विसरे, 276 मौत की नहीं सुलझी गुत्थी

विधि विज्ञान प्रयोगशाला आगरा से विसरा रिपोर्ट न आने से पिछले तीन सालों में जिले के करीब 276 लोगों की मौत की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझ पा रही है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 03:34 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 07:16 PM (IST)
अलीगढ़ में बिसार दिए विसरे, 276 मौत की नहीं सुलझी गुत्थी
अलीगढ़ में बिसार दिए विसरे, 276 मौत की नहीं सुलझी गुत्थी

अलीगढ़ (रिंक शर्मा)। विधि विज्ञान प्रयोगशाला आगरा से विसरा रिपोर्ट न आने से पिछले तीन सालों में जिले के करीब 276 लोगों की मौत की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझ पा रही है। जांच को भेजे गए विसरों में से अभी तक एक भी जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। रिपोर्ट में देरी के चलते अधिकांश मामले अधर में ही लटके पड़े हैं।

loksabha election banner

ये है विसरा प्रिजर्वेशन 

 संदिग्ध परिस्थिति में हुई जिस किसी मौत की गुत्थी डॉक्टर नहीं खोज पाते हैं तो विसरा प्रिजर्व कर मृतक के पेट में मिली खाद्य सामग्री को जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला, आगरा भेजा जाता है। विसरा रिपोर्ट से यह साफ हो जाता है कि व्यक्ति की मौत कैसे हुई? संदिग्ध हालात में मिलने वाले शव, जलने व हैंगिंग (खुदकशी) जैसे संगीन मामलों में जांच की जरूरत पड़ती है। विसरा जांच के बाद ही स्थिति साफ हो पाती है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर भी मौत का कारण स्पष्ट न होने पर शव का विसरा प्रिजर्व कर उसे पुलिस को सौंप देते हैं।

लंबी चलती है जांच प्रक्रिया

विधि विज्ञान प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट देरी से मिलने का बहाना बनाकर पुलिस मामले को लंबा खींचती है। फिर मामला शांत होने पर चुपके से फाइनल रिपोर्ट लगाकर विवेचना को समाप्त कर देती है।

वर्ष, पोस्टमार्टम , जांच को बिसरा प्रिजर्व, लंबित

2017, 1698, 140, 140

2018, 1750, 120,120

2019,  145, 16, 16

(आंकड़े 28 फरवरी 2019 तक )

विसरा प्रयोगशाला में लाना पुलिस का काम

सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल का कहना है कि विसरा रिपोर्ट प्रयोगशाला से लाना पुलिस का काम है। स्वास्थ्य विभाग संदिग्ध मामलों में केवल पोस्टमार्टम हाउस से विसरा प्रिजर्व कर पुलिस को सौंपता है।

जल्द आगरा भेजेंगे पत्र

एसएसपी आकाश कुलहरि का कहना है कि बिसरा जांच लंबित होने की जानकारी कराएंगे। विधि विज्ञान प्रयोगशाला आगरा से भी जल्द जांच रिपोर्ट देने को पत्र भेजा जाएगा, ताकि लंबित विवेचनाओं का निस्तारण हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.