Move to Jagran APP

बदलते मौसम में रहिए सावधान, संक्रमण का अधिक है खतरा Aligarh news

मौसम में एकाएक परिवर्तन होने से बीमारियों की संभावना बढ़ गई है। कोरोना से लोग पहले ही भयभीत थे अब बारिश होने से बुखार खांसी जुकाम और डायरिया आदि का खतरा बढ़ गया है। इससे यदि सावधानी नहीं बरती गई तो लोग बीमार पड़ सकते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 11:42 AM (IST)
बदलते मौसम में रहिए सावधान, संक्रमण का अधिक है खतरा Aligarh news
इस मौसम में ब्लैक फंगस का खतरा 10 गुना और बढ़ जाता है।

अलीगढ़, जेएनएन। मौसम में एकाएक परिवर्तन होने से बीमारियों की संभावना बढ़ गई है। कोरोना से लोग पहले ही भयभीत थे अब बारिश होने से बुखार, खांसी, जुकाम और डायरिया आदि का खतरा बढ़ गया है। इससे यदि सावधानी नहीं बरती गई तो लोग बीमार पड़ सकते हैं। तमाम लोगों में चर्चा है कि बारिश होने से कोरोना का संक्रमण कम हो जाएगा, मगर ऐसा नहीं है। डाक्टर बताते हैं कि बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। नमी होने से संक्रमण की संभावना और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए मास्क लगाकर रहें, गुनगुना पानी पीते रहें। बाहर की चीजें बिल्कुल न खाएं।

loksabha election banner

ब्लैक फंगस का है खतरा 

फिजीशियन डा. राकेश कुमार उपाध्याय ने कहा कि बारिश का मतलब यह नहीं कि मौसम सुहाना हो गया और बीमारियां दूर हो जाएंगी। ऐसे मौसम में संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। इस मौसम में ब्लैक फंगस का खतरा 10 गुना और बढ़ जाता है। इसलिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। नमी में वायरस की क्षमता और बढ़ जाती है। यह व्यक्ति को अधिक प्रभावित कर सकता है। कोरोना का खतरा भी अभी नहीं टला है। बारिश में भीगे नहीं। मास्क जरूर लगाए रखें। गुनगुना पीएं। तली-भुनी चीचें न खाएं। जरूरत पर ही घर से निकलें। 
डायरिया और मलेरिया से बचें
फिजीशियन डा. अनुज बंसल ने बताया कि बारिश के बाद से डायरिया और मलेरिया की संभावना बढ़ जाती है। बुखार भी शुरू हो जाता है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या कोरोना है। कई बार अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि यह बुखार मलेरिया का है या फिर कोरोना है, ऐसे में जरा भी दिक्कत हो तो डाक्टर की तुरंत सलाह लें। मच्छरों से खासकर बचकर रहें। मलेरिया और डेंगू दोनों की संभावना रहती है। इसलिए मच्छर कहीं भी एकत्र न होने दें। साफ-सफाई रखें। पानी को अच्छे से उबाल लें। भोजन ताजा करें। फुल शर्ट आदि पहने। मास्क जरूर लगाएं। भीड़-भाड़ से बचें। ऐसा नहीं की बारिश होने से कोरोना का प्रभाव कम हो जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.