Move to Jagran APP

कोरोना काल में संभलकर करें होली की मस्‍ती, अपने पेट्स का रखें ख्याल Aligarh news

कोविड-19 कि वजह से इस बार होली पर्व पर हमें बहुत ही सावधानी से इस उत्सव का लुफ्त लेना है। खास तौर से अपने पेट्स का हमें बहुत अच्छे से ख्याल रखना है क्योंकि जरा से लापरवाही किसी भी बड़े हादसे को अंजाम दे सकती है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 03:05 PM (IST)
कोरोना काल में संभलकर करें होली की मस्‍ती, अपने पेट्स का रखें ख्याल Aligarh news
अलीगढ़ के वरिष्ठ पशु शल्य चिकित्सक डॉ विराम वार्ष्णेय।

अलीगढ़, जेएनएन: कोविड-19 कि वजह से इस बार होली पर्व पर हमें बहुत ही सावधानी से इस उत्सव का लुफ्त लेना है। खास तौर से अपने पेट्स का हमें बहुत अच्छे से ख्याल रखना है क्योंकि जरा से लापरवाही किसी भी बड़े हादसे को अंजाम दे सकती है।

loksabha election banner

अपने पेट्स  पर रंग न डालें

अलीगढ़ के वरिष्ठ पशु शल्य चिकित्सक डॉ विराम वार्ष्णेय बताते हैं कि अगर आप चाहते हैं की आपका पेट्स भी आप के साथ होली में ख़ुशी मना सके तो आपको अपने पेट्स को लेकर सचेत रहना पड़ेगा। अपने पेट्स पर न रंग डाले और न ही किसी को रंग डालने दें क्यों की होली के रंगों में नुकसानदायक रसायन होता है जो आप के लिए ठीक हो सकता है पर आपके पेट्स के लिए नहीं ,कुछ डॉग ब्रीड्स जिनके बाल छोटे होते है ,ज्यादा उम्र के डॉग्स, छोटे पप्पी बहुत ही संवेदनशील होते हैं| सूखे रंग में लेड (lead) होता है जोकि ज़हर है, जिससे पेट्स को नाक में जलन, संक्रमण, सांस लेने में दिक्कत, चमड़ी में चकत्ते (skin Rashes) आदि परेशानियाँ हो सकती हैं | रंग पेट्स की आँख व नाक में जाकर बहुत परेशानी कर सकता है।

खान पान का रखें विशेष ख्‍याल

ऐसा कई बार देखा गया है कि बच्चे रंग से भरा हुआ पानी के गुब्बारे अपने पेट्स पर मारते हैं जिससे पेट्स की आँखों में, नाक में रंग जाने से कई तरह की समस्या बन जाती हैं । मिठाइयाँ होली पर न हो तो होली अधूरी से लगेगी | डॉ विराम बताते हैं किकिसी भी तरह की मिठाइयाँ आपके पेट्स के लिए सेफ नहीं  है चीनी, मक्खन, क्रीम, चाकलेट जोकि मिठाइयों में इस्तमाल होती है वह अपच(Indigestion) पैदा कर सकती है एवं चमड़ी से सम्बंधित कई तरह के रोग को बुलावा दे सकती है |

इन बातों का रखें ख्‍याल

अगर होली मस्ती के बाद भी आपके पेट्स के उपर किसी ने रंग लगा दिया हो तो उसे साफ़ करने के लिए आप डॉग शैम्पू इस्तेमाल करें, भूल कर भी हेयर आयल, केरोसिन, स्पिरिट या इंसानो वाला शैम्पू का इस्तेमाल न करें। अगर आँखों में रंग चला जाये तो उसकी आँख साफ़ पानी से साफ़ करें, इसके बाबजूद भी अगर उसकी आँख लाल और आँखों से पानी आना न रुके तो अपने नजदीकी रजिस्टर्ड पशु चिकित्सक से संपर्क करें । पेट्स को बांधकर व मुँह को बांधकर रखें अगर आपके यहाँ कोई अतिथि आ रहे हों | पेट्स को होली पर रंग से दूर रखें ।  गुब्बारे व पिचकारी आदि चीज़ों को पेट्स से दूर रखें ताकि वह उन्हें चबाकर या खाकर किसी नहीं परेशानी को अंजाम न दें । अगर पेट्स को रंग लग जाये तो उस जगह के  बालों को काट दे या साफ़ करें ।

मास्‍क का प्रयोग जरूर करें

गली -मोहल्ले के आवारा पशुओं पर भी हमें रंग डालने से बचना चाहिए क्यों की उन्हें देखने वाला कोई नहीं है

अगर  उपरोक्त बातों का ध्यान रखें तो हम होली का पर्व अपने परिवार और अपने पेट्स के साथ खुशियों से मना सकते हैं। अंत में, खुद  मास्क  का इस्तेमाल ज़रूर करें और सबसे दो गज़ दूरी बनाकर रखें।।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.