Move to Jagran APP

अलीगढ़ में अब ग्रामीण क्षेत्र के पीएचसी पर भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड Aligarh news

आयुष्मान कार्ड योजना को रफ्तार देने के लिए प्रशासन ने अब नई पहल शुरू की है। अब शहरी क्षेत्र के साथ ही देहात क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यानि पीएचसी पर भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। सीडीओ ने इसका आदेश जारी कर दिया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 09:43 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 09:43 AM (IST)
अलीगढ़ में अब ग्रामीण क्षेत्र के पीएचसी पर भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड Aligarh news
आयुष्मान कार्ड योजना को रफ्तार देने के लिए प्रशासन ने अब नई पहल शुरू की है।

अलीगढ़, जेएनएन।  आयुष्मान कार्ड योजना को रफ्तार देने के लिए प्रशासन ने अब नई पहल शुरू की है। अब शहरी क्षेत्र के साथ ही देहात क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यानि पीएचसी पर भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। सीडीओ ने इसका आदेश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

आयुष्‍मान कार्ड की प्रगति को लेकर बैठक

शनिवार को सीडीओ अंकित खंडेलवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयुष्मान कार्ड की प्रगति को लेकर एक बैठक हुई। इसमें सीडीओ ने कार्ड बनाने के काम में लापरवाही करने पर संबंधित कर्मियों पर कड़ी फटकार लगाई। एक सीएससी प्रभारी की आईडी बंद कर उसे ब्लैक लिस्ट करने का आदेश जारी किया गया। चेतावनी दी कि अगर 10 दिन में तेजी नहीं आई तो फिर सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। सीडीओ ने निर्देश दिए कि अब सभी शहरी व ग्रामीण पीएचसी पर सीएससी संचालक की उपस्थिति जरूरी है। इसके अलावा शाहजमाल, एमए नगर व चंडौस सीएचसी प्रभारी के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी जताई। शाहजमाल एमओआईसी का वेतन काटने के निर्देश दिए। दतावली सीएससी संचालक की लापरवाही सामने आने पर आईडी बंद करने को कहा। सभी एमओआईसी को 10 दिन का समय देते हुए कहा कि अगर इस अवधि में प्रगति में सुधार नहीं हुआ प्रशासनिक कार्रवाई होगी। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी राशन डीलर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा व ग्राम प्रधान की होगी। इसके साथ ही ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मनोज राजपूत को निर्देशित किया है कि वह पीएचसी व सीएचसी पर लगे आयुष्मान कार्ड कैंप का पर्यवेक्षण नोडल अधिकारी के साथ करेंगे। इस काम में कोई भी लापरवाही नहीं हाेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.