Move to Jagran APP

अलीगढ़ में मलिन बस्ती में जगाई जागरूकता का अलख

यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत डोरी नगर में लगाया शिविर योजनाओं की दी जानकारी स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 06:45 PM (IST)
अलीगढ़ में मलिन बस्ती में जगाई जागरूकता का अलख
अलीगढ़ में मलिन बस्ती में जगाई जागरूकता का अलख

जासं, अलीगढ़ : मलिन बस्तियों में बसे लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और सरकारी योजनाओं से जोड़ने का अभियान रविवार से शुरू हो गया है। यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत पहला शिविर डोरी नगर मलिन बस्ती में लगाया गया, जिसमें नगर निगम के अलावा अन्य विभागों के अफसरों ने अपने-अपने विभागों से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। पीएम स्वनिधि, पीएम आवास योजना में आवेदन भी लिए गए।

loksabha election banner

यूनिसेफ के सहयोग से नगर निगम द्वारा आयोजित शिविर में स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, डूडा, जिला पूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग ने जनहित योजनाओं की जानकारी लोगों को दी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन, परिवार नियोजन, टीकाकरण, आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान जैसी योजनाओं के बारे में बताया। नगर निगम व डूडा के अफसरों ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के तहत ऋण उपलब्ध कराने व स्वरोजगार शुरू करने की जानकारी दी। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि यूपी उड़ान का मूल उद्देश्य मलिन बस्तिओं में स्वच्छ व स्वास्थ्यवर्धक वातावरण बनाना, महिलाओं को आत्मनिर्भर करना व शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि नगर निगम का प्रयास है कि पार्षदों के सहयोग से ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके। इस अवसर पर जीएम जल अनवर ख्वाजा, अभियंता मनोज कुमार, कर अधीक्षक राजेश कुमार, राजेश जैन, संजय सक्सेना, मीडिया सहायक अहसान रब, डूडा के परियोजना अधिकारी प्रभात कुमार मिश्रा, एलडीएम अनिल सिंह, एसीएमओ डा. एमके माथुर, यूनिसेफ से हैदर रजा नकवी, शादाब अहमद मौजूद रहे।

..

60 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

सुबह 10 से शाम 4:30 बजे तक चले कार्यक्रम के दौरान 60 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 22 और स्वयं सहायता समूह गठन के लिए तीन आवेदन आए। 14 गर्भवती महिलाओं को आरआइ टीका लगाया गया। 110 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। राशन कार्ड के लिए तीन और पीएम स्वनिधि योजना के आठ आवेदन आनलाइन भरे गए।

...

दो फरवरी तक अभियान

अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने बताया कि दो फरवरी तक 15 मलिन बस्ती में अभियान चलेगा। आठ दिसंबर को नगला मसानी, 15 दिसंबर को हनुमानपुरी वाल्मीकि बस्ती, 18 दिसंबर को भगवान नगर, 22 दिसंबर को बिहारी नगर, 29 दिसंबर को सराय गढ़ी, एक जनवरी को लड़िया, पांच जनवरी को सोनपाल नगर, 12 जनवरी को रामनगर, 15 जनवरी को चूहरपुर, 19 जनवरी को लच्छिमपुर, 22 जनवरी को आलमबाग भमोला, 25 जनवरी को नगला मानसिंह, 29 जनवरी को जलालपुर गड़िया, दो फरवरी को मंजूरगढ़ी में शिविर लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.