Move to Jagran APP

Phase III : कोविड वैक्‍सीन के लिए पंजीकरण के जरिए मिलेगा अप्‍वाइंटमेंट, फिर होगा टीकाकरण Aligarh news

स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद gतीसरे चरण की टीकाकरण एक मार्च से शुरू होे चुका है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर मरीजों व 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को मुफ्त टीके लगाए जाने हैं। ये टीके निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 08:54 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:03 AM (IST)
Phase III : कोविड वैक्‍सीन के लिए पंजीकरण के जरिए मिलेगा अप्‍वाइंटमेंट, फिर होगा टीकाकरण Aligarh news
स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद तीसरे चरण की टीकाकरण एक मार्च से शुरू होे चुका है।

अलीगढ़, जेएनएन : स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद तीसरे चरण की टीकाकरण एक मार्च से शुरू होे चुका है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर मरीजों व 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को मुफ्त टीके लगाए जाने हैं। ये टीके निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जो 250 रुपये लेकर लगवाए जा सकेंगे। सभी के लिए को-विन एप, आरोग्य सेतु या वेबसाइट (कोविन डाट जीओवी डाट इन) पर पंजीकरण अनिवार्य होगा। हालांकि पहले दिन स्पाट पंजीकरण की सुविधा विभाग ने मुहैया कराई, लेकिन भविष्य में लाखों लाभार्थियों का पंजीकरण करना विभाग के लिए आसान नहीं होगा, इसलिए लाभार्थी को स्वयं ही पंजीकरण करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। टीकाकरण के लिए विभाग की आगे क्या है योजना? कैसे होगा टीकाकरण? आइए जानें...

loksabha election banner

आज आएगी गाइडलाइन 

 सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि मंगलवार को लखनऊ में बैठक होगी। इसमें आगामी बूथ दिवसों की कार्ययोजना पर निर्णय लिया जाएगा। जनपद में छह लाख से अधिक 45 से 59 वर्ष आयु के गंभीर मरीज व 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है इतनी बड़ी आबादी के लिए टीकाकरण आसान नहीं। इसलिए पंजीकरण के जरिए ही टीकाकरण के लिए अप्वाइन्मेंट मिलेगा। 

ऐसे कराएं अपना पंजीकरण 

- सबसे पहले एप या वेबसाइट पर जाएं

- मोबाइल नंबर डालें।

- ओटीपी प्राप्त कर एंटर करें, एकाउंट बनाएं। 

- नाम, आयु, लिंग का विवरण दर्ज कर आधार कार्ड आदि अपलोड करें।

- 45 वर्ष से अधिक व्यक्ति डाक्टर का सर्टिफिकेट अपलोड करें। 

- इसके बाद केंद्र का चयन व तिथि डालें। 

- एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों के लिए अप्वाइनमेंट ले सकते हैं। 

- कोई परेशानी होने पर कोल सेंटर नंबर 1507 पर संपर्क करें। 

अन्य लोगों को करना होगा इंतजार 

सीएमओ ने बताया कि अभी केवल बीमार व बुजुर्गों के लिए पंजीकरण की सुविधा है। अन्य लोगों को अभी अग्रिम आदेश तक इंतजार करना होगा। सरकारी अस्पतालों में सभी को टीका मुफ्त लगेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.