मतदान और उर्दू भाषा दोनों के बढ़ावे को एएमयू ने की नई पहल, जानें विस्‍तार से

मतदाता दिवस के उपलक्ष में एएमयू गेम्स कमेटी के पदाधिकारियों व जिम्नेजियम प्रशिक्षक ने मतदान और भाषा को बढ़ावा देने की दिशा में एक नई पहल की। उनकी इस पहल से न केवल मतदाता को जागरूक किया गया है।

Sandeep Kumar SaxenaPublish: Tue, 25 Jan 2022 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 04:18 PM (IST)
मतदान और  उर्दू भाषा दोनों के बढ़ावे को एएमयू ने की नई पहल, जानें विस्‍तार  से

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। शिक्षा का क्षेत्र हो या खेल का क्षेत्र अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय यानी एएमयू के विद्यार्थी व प्रोफेसर देश विदेश में संस्थान व अलीगढ़ का नाम रोशन करते रहे हैं। 25 जनवरी को मतदाता दिवस के उपलक्ष में एएमयू गेम्स कमेटी के पदाधिकारियों व जिम्नेजियम प्रशिक्षक ने मतदान और भाषा को बढ़ावा देने की दिशा में एक नई पहल की। उनकी इस पहल से न केवल मतदाता को जागरूक किया गया बल्कि प्रदेश की विशेष भाषा को आगे बढ़ाने का संदेश भी दिया गया।

उूर्द में दिलाई शपथ

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित थीम चुनाव को समावेशी सुगम और सहभागी बनाना विषय की मूल भावना के अंतर्गत आज एएमयू गेम्स कमेटी के उपनिदेशक,  समस्त खेल प्रशिक्षक, गेम्स कमेटी के कर्मचारियों को एएमयू जिम्नेज़ियम प्रशिक्षक मजहर उल कमर ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान हेतु अपने मताधिकार का प्रयोग करने की उर्दू में शपथ दिलाई। मतदाता दिवस पर उर्दू भाषा में शपथ दिलाए जाने के विचार की सराहना सभी ने की। इस अवसर पर मजहर ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश हमारा भारत है। जहां पर 18 वर्ष से अधिक आयु के एक वोट की जो कीमत  देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, न्यायाधीश आदि की है वही कीमत देश के गरीब, साधन विहीन आमजन की भी है । इसलिए अच्छी सरकार को चुनने के लिए हम सब को बड़ी संख्या में अपने मत का प्रयोग कर अच्छे लोगों का चुनाव करना चाहिए। जिससे हमारा देश तेजी से उन्नति के शिखर पर पहुंच सके। कहा कि 18 वर्ष आयु से ऊपर के हर नागरिक के पास मताधिकार के रूप में देश का सबसे बड़ा अधिकार होता है। जितना ज्यादा से ज्यादा मतदान प्रतिशत बढ़ेगा उतनी ही मजबूत सरकार सत्ता पर काबिज होगी। इतिहास गवाह रहा है कि मजबूत सरकार ही देश को या प्रदेश को तरक्की की राह पर ले जाती है।

वोट जरूर डालें

सुशासन स्थापित करने व रोजगार के अवसर लाने के लिए एक सशक्त सरकार का होना जरूरी है। इसलिए युवा, पुरुष, महिला या बुजुर्ग हर किसी को अपना थोड़ा सा समय निकाल कर वोट जरूर डालना चाहिए। इस अवसर पर डिप्टी डायरेक्टर स्पोर्ट्स अनीस उर रहमान खान, असिस्टेंट डायरेक्टर स्पोर्ट्स अरशद महमूद, बैडमिंटन प्रशिक्षक खुसरो मारूफ़, मोहम्मद गुफरान, सरफराज, हामिद अली, सादिया, प्रशिक्षक तुफैल उर रहमान, नवेद, मोहम्मद शहाब, अली अकबर, सरदार हुसैन, चौधरी राकेश सहित दर्जनों कर्मचारी उपस्थित थे।

Edited By Sandeep Kumar Saxena

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept