Move to Jagran APP

प्रेमिका के लिए लीक किया था एएमयू एमबीए प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक

एएमयू में रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का पेपर यूनिवर्सिटी के ही छात्र रहे हैदर ने प्रेमिका के लिए लीक कराया था।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 10:28 PM (IST)
प्रेमिका के लिए लीक किया था एएमयू एमबीए प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक
प्रेमिका के लिए लीक किया था एएमयू एमबीए प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू में रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का पेपर यूनिवर्सिटी के ही छात्र रहे हैदर ने प्रेमिका के लिए लीक कराया था। पेपर वाटर ब्वॉय (परीक्षा के दौरान पानी पिलाने वाले) मोहम्मद इरशाद से हासिल किया गया, फिर एएमयू के ही तीन छात्रों से हल कराकर पेपर परीक्षा दे रही प्रेमिका को वाट्सएप पर पोस्ट किया गया। पूरे खेल की साजिश एएमयू के पूर्व छात्र फिरोज आलम उर्फ राजा ने रची थी। 23 मई को बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस (बीलिब) का पेपर भी इसी ने परीक्षा दे रहे हैदर के लिए चोरी कराया था। मास्टरमाइंड समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर चुकी पुलिस ने पेपर हल करने वाले छात्रों व प्रेमिका को भी अभियुक्त बनाया है। फिलहाल ये फरार हैं।

loksabha election banner

यह है मामला
एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद से पेपर लीक होने की सूचना मिली तो सीओ सिविल लाइंस अनिल समानिया, इंस्पेक्टर अमित कुमार व सर्विलांस टीम को कार्रवाई के निर्देश दिए। पुलिस ने वाटर ब्वॉय इरशाद निवासी नाला रोड जमालपुर, डेलीवेजर क्लरिकल तारिक खान निवासी हमदर्द नगर डी, पूर्व छात्र फिरोज आलम उर्फ राजा निवासी शमशाद मार्केट व मूलरूप से कन्नौज में थाना सोरिख क्षेत्र के गोसाईगंज निवासी पूर्व छात्र हैदर हाल निवासी फ्लैट-8 अहमद अपार्टमेंट जामिया उर्द रोड को गिरफ्तार कर लिया।

इरशाद को सौंपा था ये काम

 पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि हैदर ने फिरोज आलम के जरिये अपनी प्रेमिका बीए की छात्रा अफरीन शाहिद निवासी जमालपुर के लिए पेपर लीक कराया था। अफरीन एमबीए की प्रवेश परीक्षा में बैठी थी। फिरोज ने ये काम इरशाद को सौंपा। इरशाद ने फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस में बनाए गए सेंटर-160 (कक्ष संख्या एफए-05) से गैरहाजिर अभ्यर्थियों में से एक का पेपर टाटा सफारी में आए फिरोज व हैदर को दे दिया। दोनों हैदर के फ्लैट पर पहुंचे। यहां तीन एएमयू छात्रों को बुलाकर हल कराया गया। हैदर ने हल पेपर वाट्सएप के जरिए मोबाइल लेकर परीक्षा दे रही अफरीन के वाट्सएप पर पोस्ट कर दिया। हैदर व फिरोज फिर फैकल्टी पहुंचे और पेपर इरशाद को लौटा दिया। इरशाद ने पेपर बंडल में रखने के लिए तारिक को दिया, लेकिन वह रख नहीं पाया। इसी बीच गिनती होने पर एक कम निकला। परीक्षा ड्यूटी अधीक्षक प्रो. अफ्फत असगर ने तारिक व इरशाद से पूछताछ की। तारिक ने दूसरी मंजिल से पेपर लाकर दिया। पुलिस ने इन दोनों के साथ हैदर व फिरोज को भी जेल भेज दिया।

वाट्सएप ग्रुप पर डाला पेपर
सीओ ने बताया कि आरोपितों ने इंट्रेंस नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया था। लीक पेपर अफरीन को भेजने के बाद इस ग्रुप पर भी पोस्ट किया गया। ग्रुप से ज्यादा लोग तो नहीं जुड़े, लेकिन कोचिंग सेंटर व कुछ छात्र जरूर जुड़े हैं। इन लोगों को पेपर पोस्ट होने की जानकारी बाद में हुई।

फिरोज ने भी प्रेमिका को भेजा पेपर
फिरोज ने भी वाट्सएप से एक इंस्टीट्यूट से बीएड कर रही अपनी प्रेमिका के पास हल किया गया पेपर पोस्ट किया था। प्रेमिका भी अन्य विषय की प्रवेश परीक्षा में बैठी थी। सीओ ने बताया कि ये पेपर लीक नहीं किया गया था। फिरोज ने प्रेमिका की नजरों में उठने के लिए फर्जी पेपर पोस्ट किया था।

हैदर के लिए लीक किया गया था बीलिब का पेपर
23 मई को एएमयू में हुई बीलिब की प्रवेश परीक्षा में खुद हैदर बैठा था। फिरोज ने उसके लिए इरशाद से पेपर चोरी कराया था। पेपर सॉल्व कराकर पर्ची इरशाद के जरिये रूम में भिजवाई गई थी। ये पेपर वापस बंडल में नहीं रखा गया, जिस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

इरशाद को मिले दो हजा
वाटर ब्वॉय इरशाद को हैदर ने पेपर के एवज में दो हजार रुपये दिए थे। इरशाद का कहना है कि इसमें से एक हजार रुपये उसने तारिक को दे दिए। तारिक ने बताया कि उसने 500 रुपये लौटा दिए थे।

बीलिब का लीक पेपर भी इरशाद के घर से बरामद
मामला खुलने पर पुलिस ने हैदर के फ्लैट पर छापा मारा था। यहां से बुकलेट्स, आंसरशीट, कार्बन कॉपी व अन्य सामग्री बरामद हुई। इरशाद के घर से दो सीलबंद पेपर, एक बीलिब का पेपर बरामद हुआ। आरोपितों से फिरोज की टाटा सफारी कार, पांच मोबाइल, 23,316 रुपये बरामद हुए। टाटा सफारी (यूके 04एच-1008) को सीज कर दिया है। जांच भी की जा रही है कि यह चोरी की तो नहीं है।

पेपर लीक कर की उगाही
इरशाद के पास पेपर आ चुका था। उसने कुछ छात्रों से पेपर देने के एवज सौदा कर दिया। ये सौदा दो से पांच हजार रुपये तक में हुआ था। इरशाद से बरामद 21,446 रुपये इसी के बताए जा रहे हैं। हालांकि, पुलिस अभी छानबीन की बात कह रही है।

इन एएमयू छात्रों ने किया पेपर सॉल्व
हैदर के फ्लैट पर बीटेक तृतीय वर्ष के छात्र बिहार निवासी इस्तियाक हाल पता आरएम हॉल, बीएएलएलबी के छात्र शाहजेब निवासी पान वाली कोठी व कन्नौज निवासी छात्र अकरम हाल निवासी एच प्लाजा ने पेपर हल किया था। मुकदमे में ये सभी शामिल हैं।

तथ्य के आधार पर होगी कार्रवाई
एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि पूछताछ में अभी तक प्रेमिका के लिए पेपर लीक करने की बात सामने आई है। प्रेमिका समेत पेपर हल करने वाले तीनों छात्र आरोपित कर इंतजामिया को जानकारी दे दी है। विवेचना में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.