Move to Jagran APP

एएमयू छात्राएं बोलीं, योगी जी, आप भी कहीं तारीखों में गुम न हो जाएं

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय वीमेंस कॉलेज स्टुडेंट्स यूनियन के शपथ ग्र्रहण समारोह में शहरों के नाम बदलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा गया।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 10:29 AM (IST)
एएमयू छात्राएं बोलीं, योगी जी, आप भी कहीं तारीखों में गुम न हो जाएं
एएमयू छात्राएं बोलीं, योगी जी, आप भी कहीं तारीखों में गुम न हो जाएं

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय वीमेंस कॉलेज स्टुडेंट्स यूनियन के शपथ ग्र्रहण समारोह में शहरों के नाम बदलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा गया। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने कहा कि योगीजी मुगल शासकों के रखे गए नाम मिटाने पर कहीं आप भी तारीखों में गुम न हो जाएं। आपको पता होना चाहिए कि इलाहाबाद का नाम रखने वाला अकबर राजपूत के घर पैदा हुआ था। नाम बदलने के खिलाफ आवाज उठनी शुरू हुई तो कोहराम मच जाएगा। अध्यक्ष आफरीन फातिमा ने कहा कि  देश में मुस्लिमों को व एएमयू में छात्राओं को नजरंदाज किया जा रहा है। वीमेंस कॉलेज में मेडिकल, लाइब्रेरी में बुक्स, स्पोट्र्स, हॉस्टल में रूम की सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

loksabha election banner

एएमयू में छात्राओं को मिले बराबरी का दर्जा

कॉलेज के ऑडिटोरियम में हुए समारोह में अध्यक्ष ने कहा कि वीमेंस कैंपस से इस्मत चुगताई व रसीदजहां जैसी शख्सियत अब क्यों नहींं पैदा हो पा रही हैं? एएमयू में छात्राओं को भी छात्रों के बराबर सुविधाएं व एक्सपोजर मिलना चाहिए, यह तभी संभव हो सकेगा।

कुलपति बताएं हम दूध कहां उबालें

उपाध्यक्ष नाहिद असद ने अब्दुल्ला हॉल में रह रहीं छात्राओं का दर्द बयां किया। बोलीं, रूम न होने के कारण उन्हें रीडिंग व कॉमन रूम में रहना पड़ रहा है। हमारे हीटर बंद करा दिए गए हैैं। हम दूध कहां उबालें? इंडक्शन हीटर लगाने को कहा जाता है, इसके लिए पैसे कहां से लाएं? वीसी साहब, हम कितनी मुश्किलों में खाते-पीते हैैं। एक दिन हमारे साथ नाश्ता करके देखिए, पता चल जाएगा।

बेटी के साथ हो रहा भेदभाव

सचिव मेमूना अंसारी ने कहा कि कॉलेज की समस्याओं पर इंतजामिया से हर अर्जी पर तारीख मिलती रही है। वीसी साहब, आप डॉक्टर हैं। आपकी एक खुराक से इंतजामिया सही हो सकता है। एक तरफ बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ की बात कही जाती है, दूसरी ओर बेटियों के साथ भेदभाव किया जाता है।

कुलपति ने दिलाई शपथ

इससे पूर्व कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सचिव को शपथ दिलाई। सहकुलपति प्रो. एमएच बेग ने कैबिनेट सदस्यों आफरीना खान, अलीना रब, आफरीन, अलवीना रहमान, नबा रहमान, हाला मसरूर, सना हबीब व सायमा शौकत को शपथ दिलाई। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. नईमा गुलरेज ने स्वागत भाषण दिया। मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. हिना परवेज ने चुनाव की रिपोर्ट पेश की। संचालन डॉ. नाजिया हसन ने किया।

बास्केट बॉल कोर्ट और स्वीमिंग पूल की सौगात

कुलपति ने कहा कि एएमयू चुनौतियों से गुजर रही है। सभी को साथ चलकर इसके अल्पसंख्यक स्वरूप को संरक्षित रखना है। एएमयू रूल्स व रेगुलेशन से चलती है। जादू की छड़ी किसी के पास नहीं है कि घुमाते ही सारी सुविधाएं मिल जाएं। विश्वविद्यालय का कल्याण व उसका विकास हमारी प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि छात्र-छात्राओं को बिना भेदभाव के समान सुविधाएं मिलें। कुलपति ने वीमेंस कॉलेज में बास्केट बाल कोर्ट के निर्माण की घोषणा की। यह भी कहा कि कॉलेज का स्वीमिंग पूल जल्द शुरू हो जाएगा।

वीमेंस कॉलेज में आज कक्षाएं नहीं चलेगीं

शपथ ग्र्रहण के बाद छात्राओं की मांग पर कुलपति ने कॉलेज में बुधवार को अवकाश की घोषणा की, लेकिन कहा कि सेशनल एग्जाम जारी रहेगा, कक्षाएं नहीं चलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.