Move to Jagran APP

अलीगढ़ की इन विधानसभा क्षेत्रों में हिंदी के साथ उर्दू मतदाता सूची का भी होगा प्रयोग

UP Assembly Elections 2022 अलीगढ की सात विधानसभा सीटों पर मतदान 10 फरवरी को होगा। यहां दो विधानसभा क्षेत्रों में मुस्‍लिम मतदाता सूची उर्दू व हिंदी दोनों में प्रकाशित करने का आदेश दिया गया है। मतणगना 10 मार्च को होगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 06:46 AM (IST)
अलीगढ़ की इन विधानसभा क्षेत्रों में हिंदी के साथ उर्दू मतदाता सूची का भी होगा प्रयोग
विधानसभा चुनाव में हिंदी के साथ उर्दू मतदाता सूची का भी प्रयोग होगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। UP Assembly Elections 2022 विधानसभा चुनाव में हिंदी के साथ उर्दू मतदाता सूची का भी प्रयोग होगा। आयोग ने शहर व कोल विधानसभा को इसके लिए चुना है। ऐसे में प्रशासन ने इन दोनों विधानसभाओं के लिए हिंदी के साथ उर्दू की मतदाता सूची छपवाने का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही इस मतदाता सूची पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

loksabha election banner

अलीगढ़ की सात सीटों पर 10 फरवरी को मतदान

जिले में कुल सात विधानसभा सीट हैं। इन सभी पर 10 फरवरी को मतदान होना है। सभी सीटों के निए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 27 जनवरी को नाम वापसी है। इसके बाद सभी प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लग जाएगी। निर्वाचन विभाग की चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। मतदान से एक दिन पहले सभी बूथों पर मतदाता सूची उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके साथ ही प्रत्याशी भी अपने-अपने कैंपों में मतदाता सूची रखते हैं। मतदाता इन्हीं में अपना वोट देखकर वोट डालने जाते हैं। अब तक आम तौर पर हिंदी व अंग्रेजी में मतदाता सूची होती थी। लेकिन, कुछ मुस्लिम मतदाताओं को इस पढऩे में दिक्कत होती थी।

चुनाव आयोग ने दिए निर्देश

ऐसे में 2017 से चुनाव आयोग ने मुस्लिम बाहुल्य वाली विधानसभाओं का उर्दू की मतदाता सूची छपवाने के भी निर्देश दिए। ऐसे में जिले में कोल व शहर विधानसभा का इसमें चयन हुआ, लेकिन तब आदेश देरी से आने कारण इसका प्रचार-प्रसार नहीं हो सका था। दर्जनों बूथों पर तो यह सूची पहुंची तक नहीं थी। ऐसे में अब निर्वाचन विभाग ने पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार सभी बूथों पर समय से पहले ही हिंदी व उर्दू में मतदाता सूची पहुंच जाएगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि अभी से उर्दू की मतदाता सूची छपवाने का काम शुरू कर दिया गया। एक दिन पहले ही इसे हर बूथ पर पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार हर विधानसभा में पांच-पांच पिंक बूथ भी बनेंगे। इन बूथों पर महिला कार्मिक होंगी। वहीं, हर विधानसभा में एक दिव्यांग बूथ भी बनेगा। सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। प्रशासन ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.