Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में मिलेगा सबकुछ

- सिटी साइट पर बनेगी तीन मंजिला मल्टी स्टोरी बिल्डिंग - अफसरों के कार्यालय भी होंगे शिफ्ट

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jan 2018 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 06:32 PM (IST)
रेलवे स्टेशन पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में मिलेगा सबकुछ
रेलवे स्टेशन पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में मिलेगा सबकुछ

- सिटी साइट पर बनेगी तीन मंजिला मल्टी स्टोरी बिल्डिंग

loksabha election banner

- अफसरों के कार्यालय भी होंगे शिफ्ट

- 2019 में है कार्य शुरु होने का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : यदि सबकुछ ठीक रहा तो 2019 के बाद अलीगढ़ रेलवे स्टेशन बदला हुआ दिखेगा। एनएसजी थ्री (नॉन सब अर्बन श्रेणी) में शामिल अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के सिटी साइट पर तीन मंजिल मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनेगी। जिसके सबसे ऊपरी तल पर अफसरों के कार्यालय व बीच में यात्रियों के लिए सुविधाएं व सबसे नीचे की ओर प्रतीक्षालय व अन्य सुविधाएं होंगी। बिल्डिंग के बाहर पार्किंग की सुविधा होगी। कानपुर व दिल्ली की तरह टैक्सी स्टेंड भी होगा जहां से यात्री टैक्सी बुक कर अपने गतंव्य को जा सकेंगे।

करीब दो करोड़ की लागत से स्टेशन के पुन:निर्माण में इस प्रस्ताव को शामिल किया है। इलाहाबाद डिवीजन से इसे रेलवे बोर्ड भेजा गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के पिटारे से यदि इस बहुप्रतीक्षित मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के लिए बजट मिला तो 2019 में कार्य शुरु हो जाएगा। इस समय स्टेशन पर 90 पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव है।

इनसर्ट

शिफ्ट होंगे कार्यालय

प्लेटफार्म नंबर दो पर मौजूदा समय में आरपीएफ, जीआरपी थाना, स्टेशन अधीक्षक, टीटीई व पूछताछ कार्यालय सहित अन्य अफसरों के कार्यालयों को नई बिल्डिंग में शिफ्ट होंगे। प्लेटफार्म नंबर दो पर सिर्फ ट्रेनों को संचालित करने के लिए कंट्रोल बोर्ड ऑफिस होगा।

दो नंबर प्लेटफार्म होगा चौड़ा

दो नंबर प्लेटफार्म पर अफसरों के कार्यालय नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर हेरीटेज बिल्डिंग के पिलर तोड़कर स्टेशन का चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण होगा। अभी स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। जबकि प्लेटफार्म नंबर दो पर लखनऊ शताब्दी सहित दो दर्जन प्रमुख ट्रेनों का ठहराव है।

पेट दर्द, बुखार की दवा भी मिलेगी

नई बिल्डिंग में प्रस्तावित आइआरसीटी कैंटीन पर यात्रियों को वेज व नॉनवेज खाने की सुविधा मिलेगी। साथ ही एक साधारण कैंटीन पर मेडिकल की सुविधाएं होंगी। अभी यात्रियों को स्टेशन पर पेट दर्द, बुखार, उल्टी, दस्त व अन्य छोटी बीमारियों की दवाएं नहीं मिलती लेकिन नई बिल्डिंग में प्रस्तावित कैंटीन पर इन सभी दवाओं को रखने के लिए विक्रेता को रेलवे की ओर से अधिकृत किया जाएगा। जिससे स्टेशन पर यात्रियों की तबियत खराब होने पर वह दवा ले सकेंगे।

वर्जन

मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में पार्किंग, मेडीकल व अन्य सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। बिल्डिंग का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। बजट मिलते ही कार्य शुरु होगा।

सुनील गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद

..........

आकाशदीप.......


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.