Move to Jagran APP

अलीगढ़ के SSP Kalanidhi Naithani ने सीओ को सिखाई अपराध नियंत्रण की नई एबीसीडी

शराब प्रकरण के बाद पुलिस अब किसी भी स्तर पर चूक नहीं करना चाहती। इसी मकसद से एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बुधवार देररात करीब तीन घंटे तक सभी सीओ व इंस्पेक्टरों की बैठक ली। सीओ के पेंच कसे और उन्हें अपराध की नई एबीसीडी सिखाई।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 10:23 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 01:05 PM (IST)
अलीगढ़ के SSP Kalanidhi Naithani ने सीओ को सिखाई अपराध नियंत्रण की नई एबीसीडी
एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सीओ के पेंच कसे और उन्हें अपराध की नई एबीसीडी सिखाई।

अलीगढ़, जेएनएन। शराब प्रकरण के बाद पुलिस अब किसी भी स्तर पर चूक नहीं करना चाहती। इसी मकसद से एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बुधवार देररात करीब तीन घंटे तक सभी सीओ व इंस्पेक्टरों की बैठक ली। सीओ के पेंच कसे और उन्हें अपराध की नई एबीसीडी सिखाई। कहा कि जनसुनवाई पर ध्यान दें। सक्रिय रहकर फील्ड में जाएं। छोटे से छोटे अपराध या अपराधी को जेल में डालें।

loksabha election banner

अपराधयों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश 

पुलिस लाइन के मीटिंग हाल में आयोजित बैठक में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा कि अपराधियों की धरपकड़ हो या समस्या का निस्तारण, सभी सीओ लीडरशिप दिखाएं। एसएसपी ने अपराध की एबीसीडी भी सिखाई। जहां ए से पेंङ्क्षडग अरेस्ट (वांछित, वारंटी, इनामिया), बी से बेल आउट ( जमानत पर रिहा कुख्यात अपराधी), सी से क्रैक डाउन (पूर्व में पुलिस मुठभेड़ में घायल या गिरफ्तार अपराधी), डी से डिस्प्यूट (ऐसे विवाद, जिनमें हत्या होने की आशंका है) की श्रेणी में अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि जून के अंत तक 20 हजार अपराधियों का सत्यापन करवाएं। हर अपराधी का सामने, दाएं व बाएं से फोटो लेकर पहचान एप में अपलोड किया जाए। सामान्य अपराधी का सत्यापन बीट कांस्टेबल, शातिर अपराधी का चौकी इंचार्ज करें। ये भी कहा कि झगड़ों में जहां लोग चोटिल हुए हैं, वहां एनसीआर करने के बजाय एफआइआर दर्ज करें। मुकदमा पंजीकरण में तेजी लाएं।

किसान-मजदूरों का चालान न करें

एसएसपी ने संवेदना का पाठ भी पढ़ाया। कहा कि महिलाओं, वृद्धों, किसानों, मजदूरों व व्यवसायी और नौकरी पेशे वालों का चालान सामान्यता न करें। चालान मात्र अपराध और सुरक्षा की ²ष्टि से ही करें।

आपरेशनों की कार्रवाई में लाएं तेजी

एसएसपी ने कहा कि शराब सेवन से हुई घटना के संबंध में अभियोजन संबंधी प्रभावी कार्रवाई करें, ताकि भविष्य में ऐसा फिर न हो। इसके अलावा चेकिंग बढ़ाने, बीट व्यवस्था मजबूत करने, अवैध कारोबार के माफिया की कमर तोडऩे पर जोर दिया। साथ ही आपरेशन प्रहार, आवारा, निहत्था, तिकड़ी, ब्लैक-आउट की समीक्षा करते हुए तेजी लाने को कहा। आपरेशन खुशी के तहत गुमशुदाओं की अधिक से अधिक बरामदगी करने के निर्देश दिए। आपरेशन 420 में फर्जीवाड़ा करने वालों पर शिकंजा कसने को कहा। इसके अलावा बेहतर सुनवाई, यातायात प्रबंधन पर भी ध्यान देने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.