Move to Jagran APP

शेयर बाजार में अलीगढ़ के निवेशकों को 100 करोड़ का लाभ Aligarh news

शेयर बाजार सोमवार को लाइफ टाइम के शिखर पर रहा। निफ्टी 12461 व सेंसेक्स 42597 तक पहुंचा। बाजार में तेजी का कारण अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन की जीत व कोविड-19 को लेकर दुनियाभर में डर कम होने को बताया जा रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 02:16 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 02:16 PM (IST)
शेयर बाजार में अलीगढ़ के निवेशकों को 100 करोड़ का लाभ Aligarh news
लॉकडाउन के समय में शेयर बाजार धराशायी हो गया था।

अलीगढ़, जेएनएन : शेयर बाजार सोमवार को लाइफ टाइम के शिखर पर रहा। निफ्टी 12,461 व सेंसेक्स 42,597 तक पहुंचा। बाजार में तेजी का कारण अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन की जीत व कोविड-19 को लेकर दुनियाभर में डर कम होने को बताया जा रहा है। लॉकडाउन के समय में शेयर बाजार धराशायी हो गया था। इस तेजी से अलीगढ़ में 75 से अधिक सब ब्रोकर के तीन लाख से अधिक निवेशकों के पोर्टफोलियो में 100 करोड़ से अधिक का लाभ हुआ है। जिन निवेशकों ने लॉकडाउन के समय विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे थे, उनमें 40 फीसद तक की तेजी आई है। रिलायंस कंपनी के शेयरों में 300 फीसद तक बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner


लॉकडाउन में धड़ाम हो गया था शेयर बाजार

मार्च में प्रधानमंत्री ने देश में लॉकडाउन की घोषणा की तो शेयर बाजार भी धड़ाम हो गया था। कुछ दिनों बाद बाजार खुला तो तमाम रियल एस्टेट, बैंक, ऑटो कंपनी व अन्य कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। लॉकडाउन के समय रिलायंस कंपनी का एक शेयर 890 रुपये पर आ गया था, वही शेयर पिछले सप्ताह 2300 रुपये तक पर पहुंच गया था। सोमवार को 2029 रुपये का रहा। टीसीएस के 1800 रुपये प्रति शेयर थे। यह 2800 रुपये तक पहुंच गए थे। लॉकडाउन में एचडीएफसी बैंक का शेयर 1000 रुपये तक आ गया था। अब 1340 रुपये का बिका। मारुति के शेयर लॉकडाउन में 4500 रुपये तक आ गए थे, अब 7400 रुपये में बिक रहे हैैं। शेयर ब्रोकर ब्रजमोहन भट्टर व रीतेश भूतड़ा का कहना है कि शेयर बाजार में सुधार हो रहा है। जिन निवेशकों ने लॉकडाउन के समय घाटा उठाया था, वे मुनाफे में शेयर बेच रहे हैं।  

शेयर विशेषज्ञ की राय 

लॉकडाउन में शेयर निवेशकों को बड़ा घाटा उठाना पड़ा था। जिन निवेशकों ने धैर्य रखा, वे मोटा मुनाफा कमाने में सफल रहे। जिन निवेशकों ने लॉकडाउन के समय खाता खुलवा कर बहुत सस्ती दरों पर शेयर खरीदे थे, वे अच्छे रेट में अब बेच सकते हैं। दीपावली पर बाजार और भी लंबी छलांग लगा सकता है। बाइडन के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने पर पूरी दुनिया का शेयर बाजार झूम उठा है। दूसरा कारण कोरोना संकट से प्रभावित उद्योगों के पटरी पर आने से भी बाजार ने छलांग लगाई है। 

संजय माहेश्वरी, सलाहकार, शेयर बाजार 

लॉकडाउन के दौरान नए निवेशकों ने हमारी कंपनी में खाते खोले थे।  विभिन्न कंपनियों के शेयर सस्ते में खरीदे थे। इन कंपनियों के शेयर में 40 फीसद तक उछाल है। 

दीपक राठी, ब्रोकर 

लॉकडाउन के समय इंडसइंड बैंक के शेयर 500 रुपये में खरीदे थे। अब ये 750 रुपये के हैैं। सोमवार को मैंने 100 शेयर बेचे हैं। अन्य कंपनियों के भी शेयर बेचे हैं। 

पीसीएल श्रीवास्तव, निवेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.