Move to Jagran APP

अलीगढ़ के डीएम बोले तहसीलों का बुरा हाल, सुधार नहीं तो गिरेगी गाज Aligarh news

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने सोमवार को कर-करेत्तर व राजस्व समीक्षा बैठक में सख्त रुख अपनाया। कहा लापरवाह अफसरों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 10:17 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 04:25 PM (IST)
अलीगढ़ के डीएम बोले तहसीलों का बुरा हाल, सुधार नहीं तो गिरेगी गाज  Aligarh news
अलीगढ़ के डीएम बोले तहसीलों का बुरा हाल, सुधार नहीं तो गिरेगी गाज Aligarh news

जेएनएन, अलीगढ़ : डीएम चंद्रभूषण सिंह ने सोमवार को कर-करेत्तर व राजस्व समीक्षा बैठक में सख्त रुख अपनाया। कहा, लापरवाह अफसरों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। तहसीलों में बुरा हाल है। तहसीलदार बड़े बकायेदारों से भी वसूली नहीं कर रहे। अगर सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी। एसडीएम भी सुधार करें। 

loksabha election banner

कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने कहा कि बड़े बकाएदारों की आरसी जारी हो। कम वसूली होने पर अफसरों को फटकार भी लगाई। आबकारी विभाग की वसूली से संतुष्ट थे। पता चला कि विभाग ने 1884 लीटर लिकर बरामद किया गया है। परिवहन विभाग ने 700 से अधिक चालान किए हैं। जलाली, पिलखना, हरदुआगंज, जट्टारी में सामुदायिक केंद्र का निर्माण जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। ईओ से कहा कि निकायों में डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा डलवाया जाए। ऑनलाइन शिकायतों को गुणवत्ता परख निस्तारण करें।

जारी करें चार्जशीट 

डीएम ने कहा कि विवाद रहित गांव प्राथमिकता में हैं। कहीं किसी कर्मचारी की लापरवाही है तो उसे चार्जशीट जारी की जाए। धारा 41 के मामलों की पैमाइश कराएं। 15 दिनों में कोई मामला शेष न रहे। कंबल वितरण के लिए सूची तैयार कर लें। हर तहसील को तीन हजार कंबल बंटेंगे।  विभिन्न न्यायालयों में  मुकदमे विचाराधीन हैं। कर-राजस्व के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन व फौजदारी के नोडल एसपी क्राइम होंगे। डीजीसी सिविल को लंबित मामलों की सूची देने को कहा। 

बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें 

विकास कार्यों की समीक्षा में डीएम ने कहा कि गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा। सभी काम समय से पूरे करें। कोई भी जिलास्तरीय अफसर बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेगा। समीक्षा में पता चला कि 193 चिकित्सकों के सापेक्ष 53 काम कर रहे हैं। दवाएं पर्याप्त हैं। एंबुलेंस भी काम कर रही हैं। 2.32 लाख के सापेक्ष 90 हजार गोल्डन कार्ड बांटे जा चुके हैं। एलिजा कार्ड खरीदें गए हैं। प्रसव की प्रगति 76 फीसद है। पेंशन कार्य सत्यापन न होने पर नाराजगी जताई गई। किसान सम्मान योजना में फीडिंग पूरी हो गई है। जहां काम रह गया है, वहां तेजी से काम किया जाए। डीआईओएस ने बताया कि शासन ने परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर दिया है। डीएम ने कहा कि गोशालाओं में तैनात स्टाफ को समय से भुगतान किया जाए। कृषि विभाग रबी की तैयारी पूरी कर ले। डीएम को जानकारी दी गई कि सम्मान निधि में 2.42 लाख की पहली किस्त आ गई है। 145 किमी नहरों व रजवाहों की सफाई हो गई है। डीएम ने सभी सोसायटी पर खाद-बीज भेजने को कहा। समीक्षा में पता चला कि  657 नलकूप में से 27 खराब हैं। इनमें 6 विद्युत तथा 21 यांत्रिक दोष के कारण बंद हैं। डीएम ने नलकूप विभाग का एक टोल फ्री नंबर भी जारी करने के निर्देश दिए। 

पराली जलाने पर की जाए कार्रवाई 

डीएम पराली जलाने वाले किसानों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। अब तक सेटेलाइट से 35 किसान पराली जलाने में चिह्नित हुए हैं। इसमें कोल तहसील में दो, खैर में 27, अतरौली तीन, गभाना के दो, इगलास में एक शामिल हैं। इनमें से पांच को नोटिस जारी हो गया है। 

तलाक पीडि़ताओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण

डीएम ने कहा कि तीन तलाक पीडि़त महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाए। सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल गांवों का सर्वेक्षण किया जाए। प्रशिक्षण में असफल विद्यार्थियों को फिर मौका दिया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.