Move to Jagran APP

अलीगढ़ के धनीपुर एयरपोर्ट पर क्रैश हुआ एयर क्राफ्ट, पायलट सुरक्षित Aligarh news

धनीपुर एयरपोर्ट पर रविवार को एक ट्रेनी एयर क्राफ्ट लैंड करते समय अनिंयत्रित होकर क्रैश हो गया। एयर क्राफ्ट रनवे से उतरकर करीब 25 मीटर दूर तक घिसटता हुआ चला गया। गनीमत रही कि आग नहीं लगी। प्रशिक्षु पायलट और प्रशिक्षण दे रहा सीनियर पायलट सुरक्षित हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 04:50 PM (IST)
अलीगढ़ के धनीपुर एयरपोर्ट पर क्रैश हुआ एयर क्राफ्ट, पायलट सुरक्षित Aligarh news
धनीपुर एयरपोर्ट पर रविवार को एक ट्रेनी एयर क्राफ्ट लैंड करते समय अनिंयत्रित होकर क्रैश हो गया।

अलीगढ़, जेएनएन । धनीपुर एयरपोर्ट पर रविवार को एक ट्रेनी एयर क्राफ्ट लैंड करते समय अनिंयत्रित होकर क्रैश हो गया। एयर क्राफ्ट रनवे से उतरकर करीब 25 मीटर दूर तक घिसटता हुआ चला गया। गनीमत रही कि आग नहीं लगी। प्रशिक्षु पायलट और प्रशिक्षण दे रहा सीनियर पायलट सुरक्षित हैं। प्रशासन ने इसकी पूरी जानकारी लखनऊ में नागरिक उड्डयन मंत्रालय सहित दिल्ली में भी दी गई। घटना के बाद ट्रेनी जहाजों की उड़ान पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी गई है। सोमवार को दिल्ली से इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो आफ सिविल एविएशन की टीम आएगी। इसके बाद आगे की स्थिति साफ होगी।

loksabha election banner

तीन फ्लाइंग एकेडमी संचालित

सरकार ने धनीपुर एयरपोर्ट परिसर में फ्लाईंग एकेडमी संचालित करने के अनुमति दे रखी है। फिलहाल यहां तीन फ्लाइंग एकेडमी संचालित हैं। यह जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग देते है। रविवार को एविएशन फ्लाइंग एकेडमी का चार सीटर शिशान सात जहाज लेकर प्रशिक्षक प्रशांत गोस्वामी और एक प्रशिक्षु को लेकर हर रोज की तरह उड़ रहा था। यह पूरा भ्रमण करने के बाद पौने ग्यारह बजे करीब रनवे पर लैंड हुआ। जानकारों के अनुसार एयर क्राफ्ट तेजी से नीचे उतरा। लैडिंग गेयर में तकनीकि खराब होने के चलते पायलट उस पर नियंत्रण नहीं रख पाए। इसके चलते एयर क्राफ्ट रनवे से कच्चे में चला गया। प्रशिक्षु और प्रशिक्षक ने कूदकर जान बचाई। हादसे से हवाई पट्टी पर मौजूद अन्य स्टाफ के होश उड़ गए। सभी घटना स्थल की ओर दौड़े। पुलिस व दमकल को भी बुला लिया गया। तत्काल नागरिक उड्डयन विभाग के संजीव सक्सेना भी पहुंचे। उन्होंने एयरपोर्ट के प्रभारी अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट को सूचना दी। सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह सिंह भी मौके पर पहुंच गए। अफसरों ने दिल्ली और लखनऊ में बैठे अधिकारियों को भी इससे अवगत कराया। वहां से तत्काल प्रभाव से उड़ानों पर रोक लगाने का आदेश जारी हुआ। अब अग्रिम आदेशों तक उड़ान बंद रहेगी। 

इनका कहना है

चार सीटर जहाज हर रोज की तरह उड़ रहा था। दोनों चालकों ने सकुशल लैंडिंग भी कर दी थी, लेकिन अचानक रनवे से जहाज स्लिप हो गया और नीचे उतर गया। जहाज में कितना नुकसान हुआ है, इसका आंकलन सोमवार को ही पाएगा। अच्छी बात यह है कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ।

विशाल गर्ग, डायरेक्टर, एविएशन फ्लाइंग अकेडमी

अग्रिम आदेशों तक उड़ान रोक दी गयीं हैं। लखनऊ व दिल्ली के अफसरों को भी जानकारी दे दी गई है। सोमवार को टीम आकर मौका मुआयना करेगी।

विनीत कुमार सिंह , सिटी मजिस्ट्रेट

दो साल पहले भी हुआ था हादसा

धनीपुर एयरपोर्ट पर अगस्त 2019 में भी एक हादसा हुआ था। इसमे दिल्ली से मेंटीनेंस के लिए आया एसीएस (एयर चार्टर्ड सर्विसेज) कंपनी का नौ सीटर चार्टर्ड विमान उतरते समय बिजली के तारों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उसके बाद आग लग गई थी। विमान में सवार पायलट दल के दो सदस्यों समेत सभी छह लोग बाल-बाल बचे थे। इसके बाद डीजीसीए की टीम भी यहां आ गई। टीम ने यहां दो दिन तक जांच पड़ताल की। मौके का मुआयना किया। विमान कंपनी से जुड़े अफसरों के भी बयान लिए गए। टीम वायस रिकार्डर, आयल व काकपिट को भी साथ में ले गई। हालांकि, इसमे भी कोई जन हानि नहीं हुई। इसी तरह कुछ दिन पहले भी एक एयरक्राफ्ट की यमुना एक्सप्रेस वे पर आपात लैंडिंग हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.