Move to Jagran APP

Question Time Program : ऑनलाइन आवेदन के बाद हॉर्ड कॉपी भी जमा करें उपभोक्ता Aligarh news

राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के तहत राशन वितरण में पारदिर्शता लाने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है लेकिन फिर भी सुधार नहीं हो रहा है। गुरुवार को दैनिक जागरण ने प्रश्न पहर कार्यक्रम में जिलापूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सोनी को आमंत्रित किया था।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 04:28 PM (IST)
Question Time Program : ऑनलाइन आवेदन के बाद हॉर्ड कॉपी भी जमा करें उपभोक्ता Aligarh news
दैनिक जागरण ने प्रश्न पहर कार्यक्रम में जिलापूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सोनी लोगों के सवालों को जवाब देते हुए।

अलीगढ़, जेएनएन : राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के तहत राशन वितरण में पारदिर्शता लाने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है, लेकिन फिर भी सुधार नहीं हो रहा है। कहीं राशन कार्ड की दिक्कत है तो कहीं घटतौली की। ऐसी ही तमाम समस्याओं के निराकरण के लिए गुरुवार को दैनिक जागरण ने प्रश्न पहर कार्यक्रम में इस बार जिलापूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सोनी को आमंत्रित किया था। पाठकों ने इनसे नाम कटने, नए राशन कार्ड न बनने, घटतौली आदि की समस्याओं से अवगत कराया। सभी को संतोष जनक जवाब दिए गए। उन्होंने कहा कि अपात्र राशन कार्ड की जांच के लिए जल्द अभियान चलेगा। वहीं, नए राशन कार्ड के आवेदन के बाद उपभोक्ता इसकी हार्ड कॉपी तहसील स्तर के कार्यालय पर जमा जरूर कराएं। प्रस्तुत हैं कुछ प्रमुख अंश.. 

loksabha election banner

राशन कार्ड से नाम कट गया है। तहसील पर इससे जुड़े सभी कागजात दे दिए हैं, लेकिन अब तक नाम नहीं जुड़ा है। 

मूल चंद्र, सराय नारायण

यह गभीर मामला है। मै इसकी जांच कराता हूं। अगर हार्ड कॉपी तहसील पर जमा है तो अनिवार्य रूप से नाम जुड़ेेगा। 

--

मेरे परिवार से एक व्यक्त का नाम राशन कार्ड से कट गया है। अब इसे नाम को जुड़वाने के लिए क्या करना होगा।

प्रभू दयाल, लोधा 

आप जनसेवा पर इसका आवेदन करें। इसके बाद तहसील पर जाकर कागज जमा कर दें। अगर कहीं दिक्कत आए तो जिला स्तरीय अफरों को फोन करें। 

--

मैने नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन अब तक यह राशन कार्ड नहीं बना है। मै कार्यालयों के चक्कर लगा रहा हूं। 

विपिन कुमार, अहमदपुरा 

अगर हार्ड कॉपी तहसील में जमा नहीं की है तो सबसे पहले इसे दे दें। इसके बाद जांच कराई जाएगी। अगर पात्र आवेदन है तो निश्चित राशन कार्ड बनेगा। 

--

मेने परिवार से एक महीने कोई राशन लेने दुकान पर नहीं गया तो डीलर ने कार्ड निरस्त कर दिया। अब पूरा परिवार परेशान है। 

अभय तिवारी, विजय गढ़ 

सबसे पहले आप राशन कार्ड बनवाने के लिए नए सिरे से ऑलाइन आवेदन करें। अगर गलत राशन काटा गया है तो इसकी जांच कराकर कार्रवाई होगी। 

--

मुझे अपने राशन कार्ड में सास का नाम जुड़वाना है। इसके लिए क्या करना होगा। 

पूजा अग्रवाल, इगलास 

जन सेवा केंद्र से नाम बढ़वाने के लिए आवेदन करें। इसके बाद इसकी हार्ड कॉपी तहसील में दें। जांच के बाद नाम जोड़ दिया जाएगा। 

--

मेरा नाम अंत्योदय कार्ड नाम है, लेकिन अब मेरी शादी हो गई है। ऐसे में अब मै अपना कार्ड पिता के नाम करना चाहती हूं। 

सीमा शर्मा, कोल 

इसके लिए आपको तहसील में एक आवेदन देना होगा। इसकी जांच कराई जाएगी। इसके बाद कार्ड स्थानांतरण कर दिया जाएगा। 

--

इन्होंने भी पूछे सवाल 

मुनेश तालसपुर, राजकुमार लोधा, आसिम छर्रा, अय्यूब अली नई बस्ती, दलजीत सिंह नई बस्ती, ग्रीष कुमार लोधा, सरनाम सिंह साधु आश्रम, निशा शर्मा इगलास, बनी सिंह हरनौट शामिल हैं। 

जल्द चलेगा अभियान 

डीएसओ राजेश कुमार सोनी ने बताया कि जिले में अब अपात्र राशन कार्ड की काफी शिकायतें आ रही हैं। ऐसे में अब इनकी जांच के लिए जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। वहीं, तहसीलों में लंबित आवेदनों की भी जांच कराकर नए राशन कार्ड बनेंगे। डुप्लीकेट आधार कार्ड लगाने वाले लोगों की भी जांच कराई जाएगी।

तहसीलवार इन नंबरों पर करें शिकायत 

अगर किसी भी राशन कार्ड उपभोक्ता को कोई दिक्कत है तो वह संबंधित तहसील के पूर्ति निरीक्षक को फोन कर शिकायत दर्ज करा सकता है। इसमें इगलास के नवल सिंह 9458497613, गभाना के वीर सिंह 8859831760, अतरौली व सिविल लाइन के प्रमोद कुमार 9457491734, कोल के पीयूष कुमार गौतम 7060828092 व खैर की नूर फातिमा 8081205222 पर फोन कर दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.