Move to Jagran APP

Preparation for the arrival of PM : हर जिले के लोगों के लिए अलग बनाया जाएगा सेक्टर Aligarh news

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अफसर दिन रात जुटे हुए हैं। अलीगढ़-आगरा मंडल के आठ जिलों के करीब एक लाख से अधिक लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। ऐसे में प्रशासन पर नियंत्रण रखने के लिए तैयारी भी इसी हिसाब से कर रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 04:31 PM (IST)
Preparation for the arrival of PM : हर जिले के लोगों के लिए अलग बनाया जाएगा सेक्टर Aligarh news
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अफसर दिन रात जुटे हुए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अफसर दिन रात जुटे हुए हैं। अलीगढ़-आगरा मंडल के आठ जिलों के करीब एक लाख से अधिक लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। ऐसे में प्रशासन पर नियंत्रण रखने के लिए तैयारी भी इसी हिसाब से कर रहा है। हर जिले के लिए अलग पार्किंग बनाई जा रही है। इससे किसी भी व्यक्ति को परेशानी न हो। वहीं, पंडाल में भी जिलों के हिसाब से लोगों को बैठने के व्यवस्था हो रही है। सेक्टरों में जिलों को बांटा गया है। मजिस्ट्रेट को इन सेक्टरों में शांति व्यवस्था व लोगों की सुविधा के लिए तैनात किया जा रहा है।

prime article banner

सभा में करीब डेढ़ लाख लोगों के शामिल होने की संभावना

14 सितंबर को प्रस्तावित पीएम की सभा में करीब एक से डेढ़ लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। प्रशासन इसी हिसाब से तैयारी कर रहा है। तीन लाख वर्ग फीट में जर्मन हैंगर पंडाल लगाया जा रहा है। मुख्य मंच 80 वाई 32 फीट का होगा। इसके ठीक पीछे ऊपर की ओर 40 वाई 12 का डिजिटल पैनल बैक ड्राप के रूप में कार्य करेगा। 16 वाई 36 के दो सहायक मंच बनाए जा रहे हैं। गर्मी व बारिश के मौसम को देखते हुए उमस से निपटने के लिए सभा स्थल पर 500 कूलर व पंखों का इंतजाम हो रहा है। इसके अलावा पंडाल में ही 30 एलईडी टीवी लगाई जा रही हैं। निकासी एवं प्रवेश द्वार को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि किसी को भी पार्किंग तक जाने में दिक्कत न हो। भीड़ उमड़ने पर नियंत्रण रखने के लिए अलग-अलग सेक्टर बनाए जा रहे हैं। फिलहाल मौके पर सैकड़ों मजदूर दिन रात लगे हुए हैं। 200 से अधिक मजदूर तो मैदान में साफ-सफाई में लगे हैं। वहीं, सौ से अधिक श्रमिक हेलीपैड तैयार करने में जुटे हैं। सभा स्थल पर ही पांच हेलीपैड बनाए जा रहे हैं।

सात स्थानों पर बन रही हैं पार्किंग स्थल

आगरा-अलीगढ़ मंडल के आठ जिलों से यहां लोग पहुंचेंगे। ऐसे में सभी को देखते हुए-अलग पार्किंग की व्यवस्था हो रही है। लोधा की तरफ से सबसे अधिक पार्किंग बनाईं जा रही हैं। वहीं, खैर की तरफ भी पार्किंग स्थल बन रही हैं। हर पार्किंग स्थल का अलग प्रभारी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.