Move to Jagran APP

टूट गयी 130 साल की परंपरा, नहीं जला रावण Aligarh news

कोविड-19 की बंदिशों के चलते इस बार आगरा रोड स्थित पॉलीटेक्निक ग्राउंड में लगने वाला दशहरा मेला नहीं लगने दिया गया। मैदान में तैयार कराए गए रावण के पुतले को जिला प्रशासन ने हटवा दिया। सिकंदराराऊ और सादाबाद में भी पुतला दहन नहीं होने दिया गया।

By Parul RawatEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 10:59 AM (IST)
टूट गयी 130 साल की परंपरा, नहीं जला रावण Aligarh news
रोशन गंज बाल्मीकि बस्ती में रावण का पुतला दहन करने से रोकते एसडीएम

हाथरस, जेएनएन : कोविड-19 की बंदिशों के चलते इस बार आगरा रोड स्थित पॉलीटेक्निक ग्राउंड में लगने वाला दशहरा मेला नहीं लगने दिया गया। मैदान में तैयार कराए गए रावण के पुतले को जिला प्रशासन ने हटवा दिया। सिकंदराराऊ और सादाबाद में भी पुतला दहन नहीं होने दिया गया। 

loksabha election banner


130 साल पुरानी परंपरा

हाथरस में दशहरा मेले की परंपरा करीब 130 साल पुरानी बताई जा रही है। आगरा रोड स्थित पॉलीटेक्निक के मैदान में इसका आयोजन होता रहा है। इसमें इस शहर के अलावा आसपास के गांवों से भी बड़ी संख्या में लोग शिरकत करते थे। हर साल इस मेले में सैकड़ों दुकानें, झूले और दूसरे मनोरंजन के साधनों की भरमार होती थी। सभी वर्गों के लोगों की मौजूदगी के चलते एकता व भाईचारे की मिसाल यहां देखने को मिलती थी। कोरोना के चलते पहली बार इस मेले का आयोजन स्थगित किया गया है।  सादाबाद, सासनी, हसायन, पुरदिलनगर, मुरसान में भी पुलिस प्रशासन ने रावण के पुतला दहन की अनुमति नहीं दी। 

हटा दिए रावण व मेघनाद के पुतले

रामलीला के आयोजन के साथ रावण दहन की आस आयोजकों में बंधी थी। इसे लेकर पॉलीटेक्निक के मैदान में परंपरा निर्वहन के लिए रावण व मेघनाद के सौ फुट की बजाय तीस फुट के पुतले तैयार कराए गए। शनिवार की शाम जिला प्रशासन के निर्देश पर अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पुतलों को खुलवा दिया और पुतना दहन नहीं करने चेतावनी दी।

सजी रह गईं दुकानेंं, नहीं आए ग्राहक

दशहरा मेले के आयोजन को लेकर हर साल की तरह इस साल भी खेल तमाशे, खान-पान की दुकानें व झांझी-टेसू बिक्री के लिए रखे हुए थे। डीआरबी से लेकर गिजरौली तक ये दुकानें सुबह ही सजने लगी थीं। मेला नहीं लगने की जानकारी होने पर आमदनी की आस लगाए बैठे अस्थाई दुकानदारों को निराश होकर शाम को लौटना पड़ा।

गली-मोहल्लों से भी पुतले हटाए

संसू, सिकंदराराऊ : कोरोना संक्रमण के चलते शासन से जारी गाइडलाइन के अनुसार सिकंदराराऊ में इस बार रामलीला का आयोजन नहीं किया गया। रावण दहन मेला भी नहीं लगा।  प्रशासन ने गली मोहल्लों में भी रावण का पुतला दहन नहीं होने दिया। उपजिलाधिकारी विजय कुमार शर्मा ने मोहल्ला बारह सैनी, रोशनगंज, नौरंगाबाद, आदि मोहल्लों में छापेमारी कर रावण के पुतलों को जब्त कर दहन होने से रोका। लोगों ने रावण के पुतले बना लिए थे और दहन की तैयारी की जा रही थी। उसी दौरान पुलिस के साथ एसडीएम मौके पर पहुंचे और उन्होंने रावण के पुतलों को हटवा दिया। हिदायत दी कि यदि किसी ने भी रावण के पुतले जलाए तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इससे लोगों में नाराजगी दिखी।

इनका कहना है 

कोविड-19 के चलते प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने से दशहरा मेले का आयोजन स्थगित किया गया। जनहित में प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करना सबकी जिम्मेदारी है।

-आशीष शर्मा पालिका अध्यक्ष

वर्षों पुरानी परंपरा पहली बार टूट गई है। धार्मिक ²ष्टि से यह अशुभ है। पर कोरोना काल को आपातकाल माना गया है। इसमें राजधर्म के अनुसार नियमों का पालन भी जरूरी है।

-पं. विश्वनाथ पुरोहित, ज्योतिषाचार्य 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.