Move to Jagran APP

Crews : संगीन अपराध करने वाले 100 बदमाश चिह्नित, सजा दिलाने की तैयारी Aligarh news

कोई भी घटना होने पर पुलिस बदमाश को पकड़कर जेल तो भेज देती है। लेकिन कोर्ट में सुबूतों व गवाहों के अभाव में बदमाश रिहा हो जाते हैं और फिर अपराध को दोहराने लग जाते हैं। पुलिस ने अब ऐसे अपराधियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 06:55 AM (IST)
Crews  : संगीन अपराध करने वाले 100 बदमाश चिह्नित, सजा दिलाने की तैयारी Aligarh news
जिलेभर में संगीन अपराध करने वाले 100 से ज्यादा बदमाश चिह्नित किए गए हैं, जो जेल में हैं।

सुमित शर्मा, अलीगढ़ : कोई भी घटना होने पर पुलिस बदमाश को पकड़कर जेल तो भेज देती है। लेकिन, कोर्ट में सुबूतों व गवाहों के अभाव में बदमाश रिहा हो जाते हैं और फिर अपराध को दोहराने लग जाते हैं। पुलिस ने अब ऐसे अपराधियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। जिलेभर में संगीन अपराध करने वाले 100 से ज्यादा बदमाश चिह्नित किए गए हैं, जो जेल में हैं। अब शासकीय अधिवक्ताओं के सहयोग से इन्हें सजा दिलाने के लिए पुलिस मजबूत पैरवी करने में जुट गई है।

loksabha election banner

5 हजार 552 पत्रावली जांच के लिए आई 

वर्ष 2020 में पुलिस के पास कुल पांच हजार 552 पत्रावली जांच के लिए आई थीं। इनमें 3087 विवेचनाओं का निस्तारण कराया गया। शेष दो हजार 465 विवेचनाओ में से 20 फीसदी जनवरी में ही निस्तारित हो गईं। जबकि आधे से ज्यादा में काम चल रहा है। जिले में होने वाले अपराध की समीक्षा की गई तो सामने आया कि लूट, हत्या, दुष्कर्म व डकैती जैसे संगीन मामलों में पकड़े गए बदमाश बार-बार जेल से बाहर आकर अपराध कर रहे हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए एसएसपी ने थाना प्रभारियों से ऐसे अपराधियों की सूची बनाने को कहा। इसके 100 से ज्यादा अपराधियों की सूची बनाकर कोर्ट में भेज दी गई है। पुलिस अब शासकीय अधिवक्ताअों से समन्वय बनाकर आरोपितों की सजा दिलाने पर काम कर रही है। मिशन शक्ति अभियान के तहत 20 से ज्यादा मामलों में सजा भी सुनाई जा चुकी है। इस संबंध में जिला शासकीय अधिवक्ता धीरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि मिशन शक्ति के अभियान के तहत पुलिस की ओर से चिह्नित मुकदमे प्राप्त हुए हैं। इन संगीन मामलों के अपराधियों को सजा दिलाने के लिए पुख्ता पैरवी की जा रही है। 20 से ज्यादा मामलों में सजा करवाई जा चुकी हैं। प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा अारोपितों को सजा दिलाई जा सके।

पांच से ज्यादा मुकदमे वाले हैं अपराधी

पुलिस की ओर से चिह्नित की गई सूची में वो बदमाश शामिल हैं, जिन पर पांच से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। इनमें अधिकतर बदमाश लूट व हत्या के हैं। इसी क्रम में पुलिस आगे पांच से कम मुकदमे वाले अपराधियों को चिह्नित करेगी।

 जमानत भी करवाई निरस्त

सजा दिलाने के अलावा पुलिस आरोपितों की जमानत निरस्त करनवाने पर जोर दे रही है। पुलिस ने जनवरी में ऐसे 50 से ज्यादा आरोपितों की निरस्त करवाई, जो बार-बार जमानत पर बाहर आकर अपराध में शामिल हो रहे थे।

इनका कहना है

 

जिलेभर में 100 से ज्यादा अपराधियों को चिह्नित किया गया है, जिन पर पांच से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। ये अपराधी बार-बार एक ही तरह के अपराध में शामिल हो रहे थे। थाना स्तर से इनकी सूची बनाई गई है। इन्हें सजा दिलाने के लिए मजबूत पैरवी की जा रही है।

मुनिराज, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.