This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

कोराना से जंग लडऩे को दीनदयाल अस्पताल में तैयार, 10 वेंटीलेटर होंगे तैयार Aligarh News

कोरोना संक्रमित मरीजों की टूटती सांसों को थामने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी कवायद में जुट गया है।

Sandeep SaxenaThu, 09 Apr 2020 08:10 AM (IST)
कोराना से जंग लडऩे को दीनदयाल अस्पताल में तैयार, 10 वेंटीलेटर होंगे तैयार Aligarh News

अलीगढ़[जेएनएन]: कोरोना संक्रमित मरीजों की टूटती सांसों को थामने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी कवायद में जुट गया है। लेबल-टू सुविधा के लिए कोरोना अस्पताल बनाए गए दीनदयाल चिकित्सालय में अभी तक वेंटीलेटर व आइसीयू की सुविधा नहीं है। महानिदेशक के आदेश पर प्रथम तल पर स्थित ऑपरेशन थियेटर को आइसीयू में बदला जा रहा है। यहां फिलहाल 10 वेंटीलेटर लगाए जाएंगे। इनके संचालन के लिए पांच से छह निश्चेतक (बेहोशी के डॉक्टर) चिह्नित भी कर लिए गए हैं। जरूरत हुई तो निजी निश्चेतकों की मदद ली जाएगी। चार वेंटीलेटर बुधवार को आकर लग जाएंगे। इसके डेमो के लिए सीएमओ डॉ. बीपीएस कल्याणी खुद दीनदयाल अस्पताल पहुंचेंगे।

डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टी पर रोक

कोरोना अस्पतालों में ड्यूटी के डर से मेडिकल व अन्य लीव लेने की सोच रहे चिकित्सकों की मंशा पर शासन ने पानी फेर दिया है। शासन ने चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है। डीएम व कमिश्नर की अनुमति से ही छुट्टी मिल सकेगी।

 

क्वारंटाइन में रहेंगे डॉक्टर

कोरोना अस्पतालों में लगातार 14 दिन की ड्यूटी के बाद डॉक्टर व स्टाफ को घर जाने की बजाय 14 दिन के क्वारंटाइन में रहना होगा। इसके बाद पुन: अस्पतालों में भेजा जाएगा। वे कोरोना का प्रकोप थमने तक घर भी नहीं जा पाएंगे। दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डॉ. वीके गुप्ता ने बताया कि कई कर्मचारियों की तरफ से छुट्टी की अर्जी मिली, जो निरस्त कर दी गई हैैं।

दवाएं व उपकरण : शासन ने कहा है कि जीवन रक्षक उपकरण वेंटिलेटर, सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई, एंबु बैग, लॉङ्क्षरगोस्कोप, ऑक्सीजन सिलिंडर, डिस्पोजल उपकरण जैसे-मास्क, जैनल कैनुला, कैथेटर, ट्रकियॉस्टमी ट््यूब आदि की व्यवस्था कर ली जाए।

अलीगढ़ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!